बैंगन से नफरत करने वालो कभी ये खाया क्या?

बैंगन तो आपने खूब खाया होगा। लेकिन ऐसे भी कई लोग है जिन्हे शायद बैंगन पसन्द न हो। अगर आप भी उनमें से एक हो तो यहां पर हम आपको बैंगन की एसी डिस के बारे में बताने जा रहे है जिसे खाने के बाद आपको बैंगन से प्यार हो जाएगा। आइये जानते हैं बैंगन कि इस डिस के बारे में। सबसे पहले इस डिस का नाम है बैंगन का भाजा-बैंगन से नफरत करने वालो कभी ये खाया क्या?

सामग्री- 4 समान आकार वाले बैंगन, 1 चम्मच हल्दी पाउडरए 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर,1 चम्मच धनिया पाउडर,एक चम्मच अदरक लहसून का पेस्ट,नमक स्वादानुसार,1/2 कप तेल और सजाने के लिए कटा हरा धनिया।

विधि- सबसे पहलें तो बैंगन को धों ले उसके बाद उसे गोल आकार में एक स्लाइस के रूप में काट लें। अब हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, लहसून अदरक का पेस्ट और स्वादानुसार नमक लेकर सबको अच्छे से मिला लें, उसके बाद बैंगन के स्लाइस के दोनों तरफ मसाले के पेस्ट को अच्छी तरह से लगा लें, अब 5 से 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अब गैस जलाकर मद्दी आंच पर नाॅनस्टिक तवे को गर्म करें, और थोड़ा सा तेल उसमे तेल डालें जिससे तवें में चिकनाहट आ जाए।

अब मसाला लगे बैंगन के टुकड़ों को मीडियम आंच पर सेंकना शुरू करें। बैंगन के टुकड़ों को बार-बार पलटकर कुरकुरा सेंक लें। अब आपका गरमागर्म बैंगन का भाजा तैयार हो गया है। इसपर कटी हरी धनिया डालकर सजा लें और फिर लंच या डिनर में दाल,रोटी और राइस के साथ परोसें।

Back to top button