बैंकों में हड़ताल के चलते ठप्प रहा नियमित कामकाज

भिवानी। बैंक कर्मचारियों के हितों को सुरक्षित करने को लेकर यूनाईटेड फोर्म ऑफ बैंक यूनियन एवं ऑल इंडिया बैंक एम्लाईज द्वारा आज पूरे देश सहित भिवानी में भी सभी राष्ट्रीकृत बैंकों की हड़ताल रही। जिसके चलते आज दिन भर बंैकों का काम-काज ठप्प रहा।बैंकों में हड़ताल के चलते ठप्प रहा नियमित कामकाजबैंक हड़ताल के दौरान कर्मचारियों ने यूनियन बैंक के सामने एकत्रित होकर केन्द्र सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना की व बैंकों के निजीकरण का विरोध जताया। कर्मचारी नेताओं का आरोप था कि बड़े पंूजीपतियों के हित साधने के लिए सरकार बैंकों के साथ अन्याय कर रही है। अरबों रूपयों की रिक्वरी बड़े उद्योगपतियों पर बकाया है, जिस पर केन्द्र सरकार कोई काम नहीं कर रही।

इस मौैके पर ऑल इंडिया बैंक एम्लाईज एसोसिएशन के प्रदेश सचिव कुंवर सिंह एवं टे्रड यूनियन नेता कामरेड ओमप्रकाश ने बताया कि सरकार बैंकों में रखे जनता के पैसे का सही उपयोग करे व कर्मचारियों की लम्बित मांगों को जल्द पूरा करें। इसी की मांग को लेकर आज देश भर के 27 राष्ट्रीयकृत बैंक हड़ताल पर है।

उनकी मांग थी कि सरकार बैंकों नीजिकरण बंद करें, नोटबंदी के दौरान कर्मचारियों द्वार 12 से 14 घंटे अतिरिक्त कम्पनशेशन दे, नियमित कर्मचारी भर्ती करें, बड़े पूंजीपतियों द्वारा बैंकों को दिए गए पैसों की रिक्वरी करवाएं, अगले वेतन आयोग को जल्द लागू करने का काम करें।

कर्मचारी नेताओं का आरोप था कि सरकार बड़े पंूजीपतियों के दबाव में बैंकों के हितों के साथ खिलवाड़ कर रही है। अर्थव्यवस्था को सही तरीके से न चलाने के लिए उन्होंने सरकार की नीतियों की आलोचना भी की।

आज बैंक बंद होने के चलते जब कर्मचारी नेताओं से पूछा गया कि बैंक ग्राहकों की असुविधा के लिए क्या प्रबंध किए गए है तो उनका कहना था कि कल ही शाम को सभी एटीएम को फुल कर दिया गया था, जिसके चलते बैंक ग्राहक अपनी मूलभूत आवश्यकताएं एटीएम के माध्यम से पूरा कर पाएंगे।

Back to top button