सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है नंगे पैर चलना, होते है कमाल के फायदे…

हम आपको बता दें जूते पहनकर चलने से पैरों में दर्द तो होता ही है, साथ-साथ कई सारी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती है। लेकिन अगर आप नंगे पैर चलते हैं तो इससे आप खुद में तरोताजा महसूस करते हैं। नंगे पैर चलने से एड़ियों का दर्द भी कम हो जाता है। बालू या घास पर नंगे पैर चलना अधिक प्रभावी होता है और शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। नंगे पैर चलने से जहां पैरों के छिद्र खुल जाते हैं वहीं ये एक्यूप्रेशर की तरह भी काम करता है।

कई समस्याएं होती है दूर 

आपको बता दें बुजुर्गों को अक्सर पैरों की समस्या होती है, इसलिए खाली पैर चलना उनके लिए प्रभावी होता है। नंगे पैर चलना एक्यूपंचर की तरह काम करता है जिससे पैरों का दर्द और सूजन कम होता है। इसके अलावा जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। वैसे तो चलना ही फायदेमंद होता है लेकिन नंगे पैर चलने से शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छा रहता है और यह शरीर को संक्रमण से भी बचाता है। शरीर में जितना अच्छा रक्त का प्रवाह रहेगा शरीर उतना ज्यादा बीमारियों से दूर रहेगा।

इस की अंडरगारमेंट्स ही आपकी रात को बनाएगी रंगीन, जानें इसके पीछे का ये बड़ा राज…

और भी होते है कई फायदे 

इसी के साथ नंगे पैर चलने से स्लिप डिस्फंक्शन और दर्द की समस्या कम हो जाती है। सोते वक्त यह शरीर के कॉर्टिसोल के स्तर को कम करता है जिससे अच्छी नींद आती है। नंगे पैर चलने से धरती से पॉजिटिव एनर्जी मिलती है जिससे तनाव कम होता है और अच्छी नींद आती है। बुजुर्गों को अक्सर पैरों की समस्या होती है, इसलिए खाली पैर चलना उनके लिए प्रभावी होता है। नंगे पैर चलना एक्यूपंचर की तरह काम करता है जिससे पैरों का दर्द और सूजन कम होता है। इसके अलावा जोड़ों और मांसपेशियों के दर्द के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

Back to top button