बेहद घिनौने काम करते थे हमारे पूर्वज, खबर पढ़कर हिल जायेगा आपका दिमाग…

हमारे समाज में नरभक्षी होना अपराध है। अपने शौक के लिए दूसरे इंसान का मांस खाना अपराध माना जाता है लेकिन एक खोज में इस बात का खुलासा हुआ है कि हमारे पूर्वज भी नरभक्षी थे। इग्लैंड में एक खोज से ये साबित हो गया है कि हमारे पूर्वज दूसरे इंसानों को मारकर  खा जाते थे। इससे पहले पूर्वजों के नरभक्षी होने को लेकर कई जगह जिक्र जरूर था लेकिन इतने ठोस सबूत नहीं थे। नई खोज में इंसानों की हड्डियों पर इंसानों के दांत के निशान भी मिले हैं।

आपको बता दें कि इंग्लैंड के सॉमरसेट में स्थित एक गुफा से वैज्ञानिकों को कुछ अवशेष मिले थे। इन्हीं अवशेषों पर पिछले कई सालों से वैज्ञानिक स्टडी कर रहे थे। लंदन के नैचुरल हिस्ट्री म्यूजियम की सिल्विया बेलो कहती हैं कि उनकी टीम ने वह सब कुछ हासिल किया है जो इससे पहले कहीं किसी रिकॉर्ड में नहीं था। रेडियोकार्बन डेटिंग नामक टेक्नोलॉजी से साइंटिस्ट को मालूम चला कि ‘गफ गुफा’ में मिले इंसानी अवशेष करीब 15,000 साल पुराने हैं। यहां पर इंसानों को काटने, मांस और हड्डियां चबाने के भी सबूत मिले हैं। वैज्ञानिकों के इस स्टडी का विस्तार से अध्ययन करने के बाद कहा जा रहा है कि पूर्वजों के बीच इंसानों का मांस खाना आम बात थी।

स्टडी में शामिल और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के प्रोफेसर सिमॉन पैरफिट कहते हैं कि इस समय काल की खास बात यह भी है कि यहां अपवाद स्वरुप ही आदमियों की कब्रेें मिलती है। इससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि आदमियों के मांस को खा लिया जाता था। इतना ही नहीं, रिसर्च से यह बात भी सामने आई है कि इंसानों के अवशेष दूसरे घरेलू अवशेषों के साथ ही पाए गए।

Back to top button