बेस्ट हैं ये 5 जगहें दिवाली की थकावट मिटाने के लिए

खुशियों के त्योहार दिवाली में खूब मिठाइयां, खाना और पटाखे फोड़ने के बाद रोज़मर्रा की ज़िंदगी में लौटने से पहले आप अपने शरीर को डीटॉक्स और शांति से आराम करना चाहेंगे। थकावट भरे हफ्ते से निकलने के लिए आपको हेल्दी खाने की भी ज़रूरत पड़ेगी। दिवाली का ये वीकेंड खेल, पूजा, पटाखे, मिठाइयां और खाने के साथ मज़ेदार रहा।

हालांकि सभी को पटाखे न जलाने या फिर इको-फ्रेंडली पटाखे जलाने की सलाह दी गई थी। लेकिन इसके बावजूद मोमबत्तियों और दीयों को जलाए जाने से हवा धूएं और प्रदूषण से भर गई है। इस साल दिवाली 27 अक्टूबर को मनाई गई और देश भर के लोगों ने लक्ष्मी मां की आरती की।

इस बार दिवाली रविवार को पड़ी, तो ज़ाहिर है सभी का वीकेंड तैयारियों की वजह से काफी वयस्त रहा होगा। वहीं, दिवाली के दिन आपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ खूब मिठाई और खाना खाया होगा।अब दिवाली के बाद आपके शरीर और आत्मा को डीटॉक्स करने की ज़रूरत है। अगर आपका दिल किसी शांत, आरामदायक और ताज़ी हवा वाली जगह पर कुछ दिन बिताने का कर रहा है तो हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 जगहें जहां आप जा सकते हैं।

1. इंडोनेशिया

आप अपने शरीर को आराम देने और सेहतमंद खाने का फायदा उठाने के लिए बाली जा सकते हैं। बाली आपको प्रोकृति के काफी नज़दीक ले जाएगा।

2. न्यूजीलैंड

यहां आपको माउंट एल्प्स की रेज के व्यू के साथ पटाखों और प्रदूषण से दूर आराम भी मिलेगा। न्यूजीलैंड में ग़ज़ब के व्यू के साथ हर तरह का शाकाहारी खाना भी मिलता है। यहां, वीगन खाने से लेकर पैलियो, ग्लूटन फ्री और डेयरी फ्री खाना भी उपलब्ध होता है।

3. थाईलैंड

डीटॉक्स करने के लिए थाईलैंड से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती। शांत समुद्र के किनारे, नीला आसमान और साफ हवा, के साथ थैईलैंड आपको आराम देगा और साथ ही तरोताज़ा भी कर देगा।

4. मैक्सिको

प्राइवेट समुद्र तटों से लेकर कई वेलनेस सेंटरों तक, मेक्सिको में शुद्धिकरण के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। आप अगर समुद्री हवा की सुंदरता में डूबना और एकांत में समय बिताना चाहते हैं तो अपने लिए कबाना बुक कर सकते हैं।

5. जमैका

जमैका में आपको डीटॉक्स होने के लिए कई खूबसूरत रिसोर्ट और स्पा मिल जाएंगे। त्वचा से लेकर मज़ेदार खाने तक, डीटॉक्स के लिए जमैका से बेहतर जगह नहीं है।

Back to top button