बेलपत्र के जादुई फायदे, कई रोगो का मिलता है इसमें इलाज

बेलपत्र  को पूजा के अलावा बेलपत्र की मदद से कई रोगों को भी दूर किया जा सकता है और ये एक रामबाण जड़ी बूटी है। बाल झड़ने की समस्या इन दिनों आम बात बनती जा रही है और कई लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। अगर आपके बाल भी अधिक झड़ते हैं तो आप बेलपत्र का सेवन कर लें। रोजाना कुछ दिनों तक रोज एक बेलपत्र खाने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और नए बाल उगना शुरू हो जाएंगे।

बेलपत्र के पेड़ पर लगने वाले फल को बेल कहा जाता है और बेल की मदद से मुंह के छालों को सही किया जा सकता है। मुंह में छाले होने पर आप बेल का फल लेकर उसे अच्छे से साफ कर लें। फिर इस फल के गूदे को निकाल लें और इसे पानी में डालकर उबाल लें। इस पानी को ठंडा कर लें। जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इस पानी से कुल्ला कर लें। कुल्ला करने से मुंह के छाले सही हो जाएंगे और दर्द की शिकायत से भी राहत मिल जाएगी।

बेल की मदद से सांस से जुड़ी कई बीमारियों को भी सही किया जा सकता है। जिन लोगों को सांस संबंधित रोग हैं वो लोग बेल के पत्तों का रस पीया करें। बेल के पत्तों का रस पीने से सांस से जुड़ी बीमारियां सही हो जाती हैं। आप कुछ बेल के पत्ते लेकर उन्हें साफ कर लें। फिर इन पत्तों को पानी में उबाल लें। इस पानी को छान लें और इस पानी का सेवन  नियमित रूप से करें। खून साफ ना होने पर चेहरे पर दाने होने लग जाते हैं। अगर आपका खून भी अशुद्ध है तो आप बेल फल का सेवन करें। बेल फल के रस को शहद के साथ खाने से खून साफ हो जाता है और दानों की समस्या से राहत मिल जाती है।

Back to top button