बीयर की खाली बोतलों से बना है यह मंदिर, खूबसूरती देखते रह जाएंगे…..

नई दिल्ली: आमतौर पर बीयर या शराब पीने के बाद लोग खाली बोतल को फेंक देते हैं या फिर कबाड़ी को बेच देते हैं, लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि इन बीयर की बोतलों से थाइलैंड के बौद्ध भिक्षुओं ने मंदिर बना लिया।बीयर की खाली बोतलों से

इस अद्भुत कला को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग यहां आते हैं। थाइलैंड के सिस्केट प्रांत के इन भिक्षुओं ने दस लाख बियर की बोतलें इकट्ठा कर के वाट प महा चेदि खेव नाम का मंदिर स्थापित कर दिया। इस मं​दिर के बाथरूम के साथ शमशान तक सब बियर की हरी बोतलों से बने हैं।

हरे और भूरे कांच की बोतलों से बना ये मंदिर कलाकारी की एक अलग ही मिसाल दे रहा है। इस मंदिर की दीवारों में इन बोतलों से बना डिज़ाइन आपके दिल को छू लेगा। लेकिन इस मंदिर को देखकर एक बात तो साफ हो चुकी है कि दुनिया में सही और बुरी चीजें नजरिए पर भी आधारित होती हैं।

दीवारों में इन बोतलों से बना डिजाइन आपके दिल में बस जाएगा। इन फालतू बोतलों से बने इस खूबसूरत मंदिर को देखकर एक बात साफ हो गई कि कूड़ा कुछ नहीं होता, बस कुछ ज़रूरी चीजें गलत स्थान पर होती हैं।

जैसे इन बोतलों को लोग इसलिए भी ऐसी नजर से देखते हैं, क्योंकि इनमें पहले बीयर थी, लेकिन खाली बोतलों से इतना खूबसूरत मंदिर बनाया जा सकता है कोई सोच भी नहीं सकता।

Back to top button