बीमा प्रीमियम बढ़ा, कार और बाइक खरीदना हुआ महंगा

फेस्टिव सीजन में अगर आप गाड़ी या बाइक लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको इसके लिए थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। दरअसल, कोर्ट के आदेश के बाद सितंबर से मोटर बीमा प्रीमियम महंगा हो गया है। कोर्ट के इस आदेश के मुताबिक, अब थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना अनिवार्य हो गया है। सितंबर से दोपहिया वाहनों की खरीद पर कुल कीमत का लगभग 10 फीसद इंश्योरेंस प्रीमियम के रूप में देना होगा। वहीं कार पर बीमा प्रीमियम दोगुना हो गया है।बीमा प्रीमियम बढ़ा, कार और बाइक खरीदना हुआ महंगा

एक दूसरे आदेश में कोर्ट ने कहा है कि अब वाहन मालिकों को 15 लाख रुपये का पर्सनल एक्सीडेंट कवर लेना होगा। इससे पहले दोपहिया वाहनों के लिए यह एक लाख रुपये और प्राइवेट और कमर्शियल कारों के लिए 2 लाख रुपये था। अब हर दोपहिया मालिक को पांच साल का थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी है। इसके साथ सालाना पर्सनल एक्सीडेंट कवर भी लेना होगा।

इसके चलते 75 हजार रुपये की 150 सीसी बाइक के लिए 7600 रुपये का इंश्योरेंस प्रीमियम देना होगा। कारों के मामले में ग्राहकों को तीन साल के थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा. इसके अलावा 750 रुपये पर्सनल एक्सीडेंट कवर पर खर्च करना होगा।

कारों के लिए तीन साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और पर्सनल एक्सीडेंट कवर डीलर की ओर से बेचे जाने वाले कॉम्प्रीहेंसिव कवर के अतिरिक्त है। अब 1000 सीसी से अधिक पावर इंजन वाली कारों के लिए इंश्योरेंस अब 10 हजार रुपये से बढ़कर 20 हजार रुपये हो गया है।

बता दें कि पिछले हफ्ते बीमा नियामक इरडा ने कहा कि पर्सनल एक्सीडेंट कवर का प्रीमियम किस्तों में किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि ये दरें बहुत ज्यादा हैं। इसके मुकाबले प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना काफी सस्ती पड़ती है। इस योजना के तहत कई बीमा कंपनियां 12 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख का पर्सनल एक्सीडेंट कवर देती हैं, जबकि पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए 750 रुपये का प्रीमियम रखा गया है। इस हिसाब से देखा जाए तो यह 50 रुपये प्रति लाख बैठता है।  

Back to top button