बीजेपी का एजेएसयू से सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय नहीं हुआ: झारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन बीजेपी और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय नहीं हुआ है. इसके बावजूद बीजेपी ने अपने 52 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. एजेएसयू के प्रमुख सुदेश महतो इस बार 19 सीटें मांग रहे हैं, लेकिन बीजेपी महज 10 से 11 सीटें ही देना चाहती है. इसी के चलते दोनों के बीच सीट बंटवारे का पेच फंसा हुआ है.

बता दूं कि 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एजेएसयू को 8 सीटें दी थीं, जिनमें से 5 पर उसे जीत मिली थी. विपक्षी एकजुटता को देखते हुए इस बार के विधानसभा चुनाव में एजेएसयू के प्रमुख सुदेश महतो ने सीटों की डिमांड बढ़ा दी है.

सूत्रों के मुताबिक एजेएसयू ने 19 सीटें मांग रखी. जबकि बीजेपी की तरफ से उसे 10 से 11 सीटें देने का विचार किया जा रहा है, लेकिन इस पर सुदेश महतो तैयार नहीं हैं.

एजेएसयू प्रमुख सुदेश महतो ने पिछली बार की आठ सीटों के अलावा चक्रधरपुर, लोहरदगा और चंदनकियारी सीट को फाइल किया है. झारखंड के बदले हुए राजनीतिक समीकरण के बीच बीजेपी-एजेएसयू गठबंधन के पेच को सुलझाने की कोशिश के तहत बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बुलावे पर सुदेश महतो दिल्ली पहुंचे हैं. माना जा रहा है कि सोमवार को एजेएसयू के सीट बंटवारे पर मुहर लग सकती है.

Back to top button