बिहार के इन कॉलेजों में होगी 1700 शिक्षकों की भर्तियां, पढ़ें पूरी जानकारी

बिहार के सरकारी इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 1700 शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग ने विषयवार शिक्षकों की नियुक्ति का प्रस्ताव तैयार किया है। शीघ्र ही सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से नियुक्ति की अधियाचना बिहार लोक सेवा (बीपीएससी) आयोग में भेजने की तैयारी है।

इन शिक्षकों की नियुक्ति नई नियमावली के तहत की जाएगी। इसके लिए बिहार अभियंत्रण शिक्षा सेवा नियमावली 2020 और बिहार पॉलिटेक्निक शिक्षा नियमावली 2020 बनायी गई है। इसपर कैबिनेट की स्वीकृति ली जा चुकी है। नई नियमावली के अंतर्गत शिक्षकों के चयन का आधार लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और एकेडमिक रिकॉर्ड होंगे। इन कॉलेजों में शिक्षक बनने के लिए अब नेट और गेट की अनिवार्यता भी नई नियमावली में समाप्त कर दी गई है। हालांकि लिखित परीक्षा में नेट और गेट के पाठ्यक्रम से ही सवाल पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए होली पर खुशखबरी… अब चलेगी स्पेशल ट्रेन नही कराना होगा कोई रिजर्वेशन

40 अंकों की लिखित परीक्षा होगी और 60 अंक वेटेज पर मिलेंगे। लिखित परीक्षा ऑनलाइन होगी, जिसमें सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। वेटेज के 60 अंकों में अधिकतम 25 संविदा पर कार्यरत शिक्षकों को मिलेंगे। हर एक साल के लिए पांच अंक मिलेंगे। 15 अंकों का साक्षात्कार होगा। वहीं 25 अंक एकेडमिक रिकॉर्ड और अनुसंधान पर मिलेंगे। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी करीब 1700 पद रिक्त हैं।

1200 नियमित शिक्षक हैं कार्यरत

वर्तमान में 38 इंजीनियरिंग तो 44 पॉलिटेक्निक कॉलेज हैं। इनमें 17 ऐसे इंजीनियरिंग कॉलेज हैं, जिनमें पढ़ाई इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू की गई है। इन कॉलेजों में अभी 1900 शिक्षक कार्यरत हैं। इनमें 1200 नियमित (स्थायी) शिक्षक हैं। वहीं करीब 700 शिक्षक अभी संविदा पर कार्य कर रहे हैं।

Back to top button