बाल लंबे और घने चाहिए, खाने पड़ेंगे कद्दू

अब आपको लंबे बाल करने के लिए अधिक मेहनत करने की जरुरत नहीं होगी, क्योंकि अब बिना तेल व शैंपू आदि के बिना ही आपके बाल दिन पर दिन बढ़ते जाएंगे और उसके लिए आपको कुछ खास नहीं बस अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में थोडे बहुत बदलाव करने होंगें।  लंबे बाल पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें :
बाल लंबे और घने चाहिए, खाने पड़ेंगे कद्दू
 

कद्दू या अखरोट 

हमारे शरीर में नेचुरल तरीके से ओमेगा 3 प्रोड्यूस नहीं होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों को और त्वचा को पोषित करने का काम करता है। इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। ऐसे में उन चीजों को खाना शुरू कर दें जिनमें ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में मिलता हो। आप चाहें तो अपनी डाइट में अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और कद्दू के बीज शामिल करके ओमेगा 3 की जरूरत को पूरा कर सकती हैं।

दाल

बालों के लिए प्रोटीन से बढ़कर कुछ भी नहीं। प्रोटीन न केवल बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने का काम करता है बल्क‍ि उन्हें पोषण भी देता है। ऐसे में लंबे व घने बालों के लिए आज से ही अंडा, चिकन, मछली, दालें, दूध और उससे बने उत्पाद लेना शुरू कर दें। इन सभी चीजों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है।

साबूत अनाज

जिंक बालों को भीतर से पोषित करने का काम करता है। अंडे और साबूत अनाज में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। इसके अलावा खजूर में भी जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

मूंगफली

सूखे मेवों में विटामिन बी7 भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बालों को लंबा बनाने वाला ये एक जरूरी तत्व है। आप चाहें तो बादाम, अखरोट और मूंगफली खाकर इस आवश्यकता को पूरा कर सकती हैं। वैसे बाजार में इसके सप्लीमेंट्स भी मौजूद हैं।

संतरा या आंवला

विटामिन सी न केवल बालों के लिए जरूरी है बल्क‍ि ये शरीर के लिए भी एक आवश्यक तत्व है।ये कोलैजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। आप चाहें तो अपनी डाइट में संतरा, ब्रोकली, आंवला और दूसरे फलों को शामिल करके इस जरूरत को पूरा कर सकती हैं। 

Back to top button