बालो की चमक और हेयर ग्रोथ को बूस्ट करेगा बादाम

बालों की मजबूती शैम्पू और तेल से ही नहीं आती है. इसके लिए कुछ ऐसी चीजों की जरूरत होती है जो बालों को पोषण दे सकें और उसे मजबूत भी बना सके. बादाम का सेवन सेहत के लिए भी अच्छा होता है. अगर आप रोजाना बादाम खाते हैं तो आपकी मानसिक सेहत भी अच्छी होती है. बालों में बादाम का तेल लगाना भी फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आप अपने बालों में बादाम को रॉ तरीके से भी उपयोग करते हैं तो उसे अनेक फायदे होते हैं. तो आइए जानते हैं बादाम का उपयोग कैसे किया जा सकता है.

बादाम में पाये जाने वाले पोषक तत्व सेहत के साथ बालों को मजबूती भी प्रदान करते हैं. ओमेगा फैटी3 एसिड बादाम में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. यह बालों के लिए भी अच्छा माना जाता है. बालों कि मजबूती के लिए आप रोजाना बादाम अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बाल झडने की समस्या : अगर आप बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं तो आपको बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि बादाम में पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों को झड़ने से रोकने मे भी मदद करते हैं. बादाम में पाया जाने वाला मैग्निशियम और विटामिन ई बालों को झड़ने से बचाते हैं.

बादाम अंडा हेयर पैक : बालों को मजबूत बनाने के लिए और ठीक से सफाई करने के लिए बादाम अंडा हेयर पैक भी आप लगा सकते हैं. इस पैक का इस्तेमाल महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए इन स्टेप का पाल करें.

इसके लिए 6-7 बादाम पीस लें और उसमें एक अंडा फेट लें.एक नींबू निचोड़ें और फिर इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक आसानी से लगा लें.1 घंटे तक बालों पर कैप लगाकर छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें.इस पैक को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर लगाएं. कुछ ही महीनों में फायदा दिखने लगेगा.भीगे बादाम का पैक बालों में लगाने से वे शाइनी और घने बनते हैं. ऐसी अवस्था में बादाम सीधा बालों की जड़ों पर असर करते हैं.

अच्छा कंडीशनर: बादाम एक नैचरल कंडीशनर का काम करते हैं. अगर बाल डैमेज हो गए हैं और उन्हें संभालने में दिक्कत आ रही है तो फिर रोजाना बादाम के तेल से बालों की मालिश करें. इसके अलावा बादाम के पेस्ट में 3-4 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर भी लगा सकती हैं.

विटामिन: आपने अक्सर सुना होगा की इस विटामिन की कमी से शरीर में कमजोरी आ गयी और बाल भी झड़ने लगे. तो आपको यह जरूर जानना चाहिए कि बादाम में पाये जाने वाले विटामिन बालों कि मजबूती के लिए बहुत जरूरी होते हैं. विटामिन बी 12, विटामिन ए, बी2, और बी6 ऐसे विटामिन हैं जो बालों के पोषण के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

Back to top button