बालों के लिए सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है डैंड्रफ, ऐसे करें उपचार…

सभी को अपने बालों से बहुत प्यार होता है और सभी चाहते है कि उनके बाल स्वस्थ रहे और उनकी सेहत अच्छी बनी रहे। लेकिन बालों की इस चाहत में विघ्न डालता है डैंड्रफ। जी हाँ, डैंड्रफ की वजह से बालों की जड़ों में कमजोरी आने लगती है और सिर में खुजली होने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे प्राकृतिक तरीके लेकर आए है जिनकी मदद से आप अपने बालों को डैंड्रफ से मुक्ति दिला सकते हैं और बालों की सेहत का ध्यान रख सकते हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।बालों के लिए सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है डैंड्रफ, ऐसे करें उपचार...

* 2 चम्मच बेसन में शहद को मिलाकर बालो की जड़ में लगाये, इसे आधे घंटे तक रखने के बाद बाल धो ले। इसको करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और साथ ही बालो को पोषण मिलेगा।

* निम्बू के छिलके का चूर्ण, आंवले का चूर्ण दोनों को मिलाकर मिश्रण बना ले। अब इसे जड़ में लगाये। 10-15 मिनट रखने के बाद ठंडे अपनी से धो ले इससे भी डैंड्रफ के समस्या को दूर किया जा सकता है।

* एक चम्मच मेहँदी पाउडर, एक चम्मच निम्बू का रस व एक अंडे को लेकर अच्छे से फेंट ले। अब इस मिश्रण को बालो की जड़ में लगाये। आधे घंटे रहने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले। यह उपाय बालो में जमी डैंड्रफ को भी साफ़ कर देते है।

* बालो के डैंड्रफ को दूर करने में चुकन्दर का उपयोग भी बहुत ही फायदेमंद है। चुकन्दर को पीसकर उबाल ले ठंडा कर इस पानी से बालो को धोये। यह उपाय बालो को पोषण देकर मजबूती प्रदान करता है। यह प्रयोग सप्ताह में एक बार में किया जा सकता है।

* सेब के छिलके और बीजों को निकालकर अच्छे से पीस ले, अब इसको गुनगुने पानी में मिलाकर इस पानी से बालो को धो ले। ऐसा करने से यह समस्या को दूर किया जा सकता है। सेब में पाए जाने वाले तत्व बालो से डैंड्रफ को दूर करने में सहयक होते है।

Back to top button