बालों के लिए बेहद फायदेमंद है गुड़हल का फूल, जानें कैसे

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की बजाय घर के देसी नुस्खों को आजमाएं। इनसे बालों में शाइन और मजबूती दोनों लौट आती है। गुड़हल के फूल वैसे तो कई सारे कलर में आते हैं लेकिन लाल रंग के गुड़हल के फूल के कई सारे फायदे हैं। खासतौर पर आयुर्वेद में लाल रंग के गुड़हल के फूल को बालों के लिए फायदेमंद बताया गया है। जिससे बाल ना केवल चमकदार बनते हैं बल्कि बालों का टूटना भी बंद होता है। रूखे बालों में गुड़हल के फूल को लगाने से बाल सिल्की बन जाते हैं। 

गुड़हल का फूल है गुणों का भंडार
गुड़हल के फूल में काफी सारे न्यूट्रिशन होते हैं। जैसे अमीनो एसिड, विटामिन सी और एंटीमाइक्रोबियल न्यूट्रिशन। बालों में लगाने से बालों को इन तत्वों के काफी सारे फायदे मिलते हैं। घर में अगर गुड़हल के फूल लगे हैं और आप सूखे गुड़हल के फूलों को फेंक देते हैं। तो इन टिप्स को जानने के बाद कभी नहीं फेकेंगे।

बना लें हेयर मास्क
गुड़हल के फूलों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाने से बालों का झड़ना बंद होता है। अगर आप चाहें तो इस पेस्ट में नारियल का तेल मिला लें। नारियल के तेल में मिलाकर इस पेस्ट को लगाने से बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है और बालों का झड़ना बंद होता है। 

रूखे बालों को बनाएं शाइनी
बालों की चमक चली गई है तो गुड़हल के फूलों का पेस्ट बनाकर एलोवेरा जेल में मिलाएं। जिससे कि गुड़हल का पेस्ट जेल फॉर्म में आ जाए। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। बालों को समेटकर कर किसी पॉलीथिन से बालों को ढंक दें। जिससे कि हेयर पैक सूखे नहीं। करीब एक घंटा बाद बालों को पानी से धो लें। अगर जरूरत हो तो माइल्ड शैंपू लगा सकती हैं। इससे बाल शाइनी होंगे और दोमुंहापन खत्म हो जाएगा। 

Back to top button