बालों की केयर पर ध्यान नहीं दिया तो ये बहुत ज्यादा खराब हो सकते हैं, तो ऐसे करें इनकी देखभाल..

गर्मियों में बहुत ज्यादा पसीना धूप और धूल स्किन के साथ-साथ बालों का भी टेक्सचर बिगाड़ने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आपने बालों की केयर पर ध्यान नहीं दिया तो ये बहुत ज्यादा खराब हो सकते हैं। तो ऐसे करें इनकी देखभाल।

गर्मी के मौसम में हमारा सारा फोकस स्किन केयर पर होता है। कैसे उसे टैनिंग से बचाना है, सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलना है लेकिन बालों का क्या? बाल महिलाओं से लेकर पुरुषों तक की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं, तो इन्हें भी स्किन जितनी ही केयर की जरूरत होती है। वरना धूप, धूल और पॉल्यूशन के चलते वो डैमेज होकर बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं। तो आइए जानते हैं गर्मियों के मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल। 

बालों की साफ-सफाई है जरूरी

गर्मियों में हफ्ते में दो से तीन बार बालों में शैंपू करें क्योंकि पसीना और ऑयल स्कैल्प पर जमा होते रहते हैं जो खुजली और इंफेक्शन की वजह बनते हैं। तो इससे बचे रहने के लिए शैंपू करें और बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। हां, गुनगुना पानी यूज किया जा सकता है।  

धूप से सुरक्षा

सूरज की हानिकारक यूवी किरणें सिर्फ त्वचा के लिए ही हानिकारक नहीं होती बल्कि ये बालों के लिए भी बेहद नुकसानदायक होती हैं। इससे बाल में ड्रायनेस की समस्या बढ़ सकती है और वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं। तो धूप में निकलने से पहले बालों को दुपट्टे या स्टोल से कवर कर लें। 

कंडीशनर जरूर लगाएं

शैंपू जितना ही जरूरी बालों के लिए कंडीशनर भी है। इससे बालों को पोषण मिलता है, वो हाइड्रेट रहते हैं और उलझते भी कम हैं। बाजार के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो घर में ही कुछ नेचुरल चीज़ों की मदद से कंडीशनर बनाया जा सकता है। 

स्टाइलिंग टूल्स का कम इस्तेमाल

बालों की स्टाइलिंग के लिए अगर आप भी बहुत ज्यादा हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं, तो ये उनकी क्वालिटी खराब कर सकते हैं। इनसे बाल ड्राय होकर बहुत ज्यादा टूटते-गिरते हैं। तो अगर आप बालों की घना और मुलायम बनाए रखना चाहती हैं, तो इनका कम से कम प्रयोग करें। 

समय-समय पर ट्रिम कराती रहें 

बालों की ग्रोथ के लिए और दोमुंहे बालों की छंटाई के लिए समय-समय पर उन्हें ट्रिम कराते रहना भी जरूरी है। ट्रिमिंग से टूटते-गिरते बालों की भी काफी हद तक कम हो जाती है।

Back to top button