बालपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वयं झेल रहा बीमारी का दंश…

बालपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वयं बीमारी का दंश झेल रहा है। यहां आयुष्मान भारत का हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर भी है। इसके बाद भी इसकी हालत दयनीय है। यहां पानी, शौचालय जैसी सुविधाएं नदारद हैं। प्रस्तुत है यह रिपोर्ट-

गुरुवार सुबह 11.15 बजे। अस्पताल में डॉक्टर की कुर्सी खाली पड़ी थी। फार्मासिस्ट रिजवान अहमद रजिस्टर में लिखा-पढ़ी कर रहे थे। एलए शोभाराम बाहर धूप सेंक रहे थे। कोई भी मरीज व स्टॉफ मौजूद नहीं था, जबकि यहां आठ कर्मियों की तैनाती है। अब तक केवल दो मरीज ही आए थे। चार बेड के इस अस्पताल में एक बेड बिना गद्दे के पड़ा था। शौचालय में कबाड़ भरा हुआ था। शौचालय और पानी की टंकी शोपीस है। जब से अस्पताल बना है, तब से यहां बने आवासों में कोई रहने नहीं आया। आवासों के दरवाजे व खिड़कियां गायब हैं। उसमें जंगली जीव-जंतु रहते हैं। पूरे परिसर में बड़ी-बड़ी घास उगी हुई है। पानी के लिए एक हैंडपंप लगा है, वह भी दूषित जल दे रहा है।

छात्र नेता राघवेंद्र पांडेय, पूर्व सैनिक जय शुक्ल, विनय ओझा प्रधान, पिटू तिवारी ने समस्याओं को लेकर कई बार शिकायत भी की लेकिन, सुधार नहीं हो रहा है। इन लोगों का कहना है कि इन्हीं सब कारणों के चलते यहां मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन घट रही है। लोगों का इस अस्पताल से मोहभंग हो रहा है।

सीएचसी प्रभारी डॉ. एसपी वर्मा ने बताया कि वहां तैनात चिकित्सक दुर्घटना में घायल होने की वजह से छुट्टी पर हैं। रही बात अन्य स्टाफ की तो, वह फील्ड में होंगे। हेल्थ व वेलनेस सेंटर की जिम्मेदारी उनकी नहीं, जिले की है।

Back to top button