बार-बार सैनिटाइजर से हाथ साफ करने की है आदत, तो जान लीजिए गंभीर नुकसान…

इन दिनों हाथ धोने के लिए साबुन की जगह हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल बढ़ गया है। हैंड सैनिटाइजर भी साबुन की ही तरह कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हाथ से निकालकर, उनमें भीनी सी महक छोड़ देते है। लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें बार-बार सैनिटाइजर से हाथ धोने की आदत हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए इस आदत के नुकसान –बार-बार सैनिटाइजर से हाथ साफ करने की है आदत, तो जान लीजिए गंभीर नुकसान

1. हैंड सैनिटाइजर में ट्राइक्लोसान नाम एक केमिकल होता है, जिसे हाथ की स्किन सोख लेती है। इसके ज्यादा इस्तेमाल से यह केमिकल आपकी त्वचा से हुते हुए आपके स्क्त में मिल जाता हैं। रक्त में मिलने के बाद यह आपकी मांसपेशियों के ऑर्डिनेशन को नुकसान पहुंचाता है।

2. हैंड सैनिटाइजर में विषैले तत्व और बेंजाल्कोनियम क्लोराइड होता है, जो कीटाणुओं और बैक्टीरिया को हाथों से बाहार निकाल देता है, लेकिन यह हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे त्वचा में जलन और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

3. सैनिटाइजर में खुशबू के लिए फैथलेट्स नामक रसायन का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी मात्रा जिन सैनिटाइजर में ज़्यादा होती है, वे हमारे लिए हानिकारक होते हैं। इस तरह के अत्यधिक खुशबू वाले सैनिटाइजर लीवर, किडनी, फेफड़े तथा प्रजनन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं।

4. सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा होने की वजह से ये बच्चों की सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं, खासकर यदि बच्चे इसे नादानी में निगल लें।

5. इसके ज्यदा इस्तेमाल से त्वचा ड्राई हो जाती है।

6. कई रिसर्च के अनुसार इसका ज्यादा प्रयोग बच्चों की इम्यूनिटी को भी घटाता है।

Back to top button