बार-बार लगती है भूख? हो सकती है ये बीमारी

कुछ लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद तो कुछ को थोड़ी-थोड़ी देर में ही भूख लगने लगती है लेकिन इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। ये गंभीर बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं। वैज्ञानिकों ने इस इसे हाइपरफेजिया का नाम दिया है। आइए जानते हैं, बार-बार भूख लगने के क्या कारण हो सकते हैं।बार-बार लगती है भूख? हो सकती है ये बीमारी

– मेंटल हेल्थ डिसॉर्डर जैसे कि बायपोलर डिसॉर्डर और दिमाग में कुछ केमिकल में असंतुलन के कारण खाना खाने की इच्छा बढ़ जाती है। बायपोलर डिसॉर्डर में मूड स्विंग्स और एनर्जी लेवल से जुड़ी समस्याएं आती हैं।

– कई लोगों को तनाव में बहुत अधिक भूख लगती है। जब मस्तिष्क पर दबाव पड़ता है तो कॉर्टिकोट्रोपिन-रिलीज हार्मोन और अड्रेनालाइन का निर्माण होता है जो भूख बढ़ा देता है।
 

– अगर पेट में कीड़े हो तो भी आपको भूख अधिक लगती है। ये कीड़े शरीर के अंदर लंबे समय तक रह सकते हैं जिसका हमें पता तक नहीं चल पाता। ये अपने अंदर से जरूरी पोषक तत्व ले लेते हैं और आपका फैट बढ़ने लगता है। जिस वजह से अधिक भूख लगती है।
 

– प्रेग्नेंसी में अधिक भूख लगना सामान्य है। लेकिन ऑकलैंड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बताया कि कुपोषण, गर्भ में होने वाले मेटाबॉलिक और हार्मोनल बदलाव इसके कारण हो सकते हैं।
 

– प्रेडर विली सिंड्रोम एक आनुवांशिक समस्या है जो अधिक भूख का कारण बनती है। इसमें भूख के साथ-साथ मोटापा भी बढ़ने लगता है। साथ ही व्यक्ति का कद छोटा रह जाता है। इस पर वैज्ञानिकों का कहना है कि ये घ्रेलिन नामक हार्मोन के कारण होता है। ये भूख का हार्मोन होता है।
Back to top button