बारिश-बर्फबारी का डबल अटैक, जनवरी में ठिठुरने को रहिए तैयार…

कश्मीर में ऊंचे स्थानों पर फिर से बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश देखने को मिली. सोमवार सुबह कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश हुई, जबकि ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने कहा है कि मंगलवार और बुधवार को भी राज्य में बारिश और बर्फबारी हो सकती है और कुछ स्थानों पर तो भारी बर्फबारी होने का अनुमान है.


पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित अन्य मैदानी इलाकों में बारिश ने मौसम को सर्द बना दिया है. मौसम विभाग के अनुसार 25 जनवरी की शाम से और बारिश हो सकती है. बारिश के मद्देनजर गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर चिंता बढ़ गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरी क्षेत्र के मैदानी इलाकों, दिल्ली पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ेगी. 23 और 24 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में कोहरा बढ़ सकता है. वहीं 25 जनवरी को देर शाम दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश और 26 जनवरी को सुबह बादलों के साथ हल्की बारिश की संभावना जाहिर की गई है.

मौसम विभाग की पूर्वानुमान इकाई के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण 21 जनवरी की शाम को जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बारिश हुई और 22 जनवरी को उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश और हिमपात की चेतावनी जारी की गई है. इसका असर दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, पंजाब हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बादल और हल्की बारिश के रूप में देखने को मिलेगा.

इस बारिश के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट और तेज हवा चलने से एक बार फिर सर्दी बढ़ने का अनुमान है. हां, इससे दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण से मामूली राहत मिल सकती है.

देहरादून में भी बारिश और बर्फबारी

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के भी पहाड़ी जिलों में बर्फबारी की भविष्यवाणी की थी जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है . मौसम विभाग ने देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, जिलों में बारिश और भारी बर्फबारी की संभावना जताई है, देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, ऊधमसिंहनगर में बारिश के साथ ओला पड़ने के आसार भी बताए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि निचले पहाड़ी क्षेत्रों जैसे धनौल्टी, मसूरी, नैनीताल मुक्तेश्वर, रानीखेत में भी अच्छा खासा हिमपात देखने को मिल सकता है. उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा.

खराब मौसम की वजह से चार उड़ानें रद्द

इधर खराब मौसम की वजह से श्रीगनर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर विमानों का आवागमन बाधित हुआ. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को खराब मौसम की वजह से यहां आने-जाने वाली 27 उड़ानों में से चार उड़ानों को रद्द कर दिया गया. वहीं, सोमवार सुबह से रुक-रुक कर हो रही बारिश और खराब विजिबिलिटी की वजह से 11 विमानों की उड़ान में देरी भी हुई.

भारी बर्फबारी के चलते जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बंद

ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के चलते जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे को सोमवार को बंद करना पड़ा. 270 किलोमीटर लंबे हाईवे पर कश्मीर के प्रवेश द्वार- जवाहर सुरंग, पर रविवार शाम को करीब दो फीट तक बर्फबारी हुई. इसके बाद अधिकारियों को मजबूरन इस हाईवे को बंद करना पड़ा.

यह हाईवे देश के बाकी हिस्से से कश्मीर को जोड़ता है. हर मौसम में इस्तेमाल होने वाला यह एकमात्र रास्ता है. हालांकि मूसलाधार बारिश के बावजूद हाईवे के बनिहाल-रामबन रूट वाले हिस्से पर स्थानीय यातायात जारी रखा गया. मौसम विभाग ने कहा है कि बंद हाईवे के जल्द खुलने की संभावना बहुत कम है क्योंकि मौसम वैज्ञानिकों ने बुधवार तक पूरे राज्य में मध्यम से भारी बर्फबारी का अनुमान जताया है.

पंजाब, हरियाणा में ठंड बरकरार

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान बढ़ने के बावजूद यहां अधिकतर हिस्सों में ठंड बरकरार है. पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में सोमवार के बाद मंगलवार को भी बारिश होने का अनुमान है.

Back to top button