बारिश के बावजूद प्रदूषण खतरनाक स्तर पर दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद भी लोगों को प्रदूषण से कोई राहत नहीं मिली. शनिवार देर शाम दिल्ली और उसके आसपास कुछ हुई जगहों पर हुई बारिश के बावजूद प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. दिल्लीवालों के लिए रविवार सुबह भी एयर क्वालिटी इंडेक्स(AQI) के आंकड़े चिंता बढ़ाने वाले हैं. राजधानी के आईटीओ में AQI सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. यहां पर प्रदूषण का स्तर 486 रहा. वहीं, आनंद विहार इलाके में जहां AQI 478 रिकॉर्ड किया गया तो विवेक विहार इलाके में यह आंकड़ा 483 हो गया.

राजधानी के बवाना इलाके में प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना हुआ है. यहां पर AQI 483 रिकॉर्ड किया गया. वहीं अगर पूरे दिल्ली की बात करें तो यहां पर 447 रहा जो बेहद खतरनाक स्तर पर है.

दिल्ली के अन्य इलाकों में प्रदूषण का लेवल खतरनाक स्तर पर है. पंजाबी बाग में AQI 467, ओखला फेज 2 में 456, द्वारका सेक्टर 8 में 436, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम के आसपास 436, बुराड़ी में 471, आया नगर में 454, अलीपुर में 463 रिकॉर्ड किया गया.

बता दें कि रविवार की सुबह दिल्ली और उसके आसपास हल्की बारिश हुई. माना जा रहा था कि बारिश के बाद प्रदूषण का स्तर कम हो सकता है, लेकिन यह और भी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. इसकी वजह यहा है कि दिल्ली-एनसीआर में ठीक से बारिश भी नहीं हुई और बारिश के बाद हवा की गति भी कम हो गई. इससे हालात और भी बुरे हो गए.

Back to top button