बारिश के चलते परिचालन गड़बड़ाने से समस्या, रेलवे को भी हुआ नुकसान

बारिश के चलते ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होने से यात्री भी अब अन्य माध्यमों से सफर कर रहे हैं। मुंबई की ओर जाने वाली ट्रेनों में एसी से लेकर स्लीपर श्रेणी के कोच में 100 से 150 बर्थ खाली आ रही है। रक्षाबंधन के दौरान ट्रेनों में सीट की मारामारी रहती है लेकिन त्योहार में दो दिन शेष होने पर भी ट्रेनें खाली हैं। परिचालन में अवरोध के चलते विभिन्ना स्टेशनों से टिकट निरस्त हुए हैं। इससे अलग-अलग श्रेणी के कोच खाली चल रहे हैं।

महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश का दौर अब भी जारी है। इससे ट्रेनों को निरस्त किया। कई ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेट की तो बदले मार्ग से भी इन्हें चलाया गया। जो ट्रेनें चलाई जा रही हैं। वे भी देरी से चल रही हैं।

एक सप्ताह से स्थिति ज्यादा खराब

बारिश के चलते ट्रेनों में पिछले एक सप्ताह से स्थिति ज्यादा खराब है। मुंबई की ओर जाने वाली अवंतिका एक्सप्रेस, फ्रंटियर मेल एक्सप्रेस, मुंबई की जम्मूतवी एक्सप्रेस, गणगौर एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनों में आसानी से बर्थ मिल रही है।

रेलवे द्वारा खाली बर्थ के आंकड़ें लेकर रिपोर्ट पश्चिम रेलवे मुख्यालय भेजी जा रही है। हालांकि मुंबई से दिल्ली सहित अन्य स्टेशनों पर जाने वाली डाउन की ट्रेनों को लेकर रेलवे को राहत है। इन ट्रेनों में पर्याप्त यात्री संख्या के चलते वेटिंग की स्थिति आ रही है।

नहीं चलाई स्पेशल ट्रेनें

बारिश के चलते बड़ी संख्या में टिकट निरस्त होने की वजह से स्पेशल ट्रेनें भी नहीं चलाई गई हैं। हालांकि कुछ दिनों पहले इसकी घोषणा जरुर की गई थी। लेकिन परिचालन प्रभावित होने पर रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें नहीं चलाने का फैसला किया है।

रेलवे को नुकसान

ट्रेनें बाधित होने से रेलवे की आय भी प्रभावित हुई है। 4 अगस्त से वड़ोदरा स्टेशन पर तेज बारिश का सिलसिला शुरू हुआ था। ट्रेनें निरस्त होने पर रतलाम सहित अन्य पर यात्रियों को रिफंड किया गया। उस दिन विभिन्ना स्टेशनों पर कुल 746 यात्रियों ने अपने टिकट निरस्त कराए थे। उन्हें 3 लाख 24 हजार 815 रुपए रिफंड दिया था। अब तक करीब 20 लाख रुपए से अधिक का रिफंड किया गया है।

सोमवार को भी प्रमुख ट्रेनें खाली

मुंबई जाने वाली ट्रेनों में खाली बर्थ की स्थिति सोमवार को भी रही है। ट्रेन संख्या 12904 स्वर्ण मंदिर एक्सप्रेस में फर्स्ट एसी में 7, सेकंड एसी में 45, थर्ड एसी में 58 तथा स्लीपर में 46 सीट खाली रही। ट्रेन संख्या 19040 अवध एक्सप्रेस में सेकंड एसी में 28, थर्ड एसी में 81 बर्थ खाली रही।

ट्रेन संख्या 12962 अवंतिका एक्सप्रेस में थर्ड एसी श्रेणी में 8 बर्थ खाली रही। 12956 जयपुर मुंबई एक्सप्रेस में फर्स्ट एसी में 5, सेकंड एसी में 6, थर्ड एसी में 92 व स्लीपर में 73 बर्थ खाली रही। अधिकारियों के मुताबिक पिछले एक सप्ताह से यही स्थिति बनी हुई है।

इनका कहना है

बारिश के चलते मुंबई जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में आंशिक कमी आई है। बारिश का दौर थमने के बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी। अब तक निरस्त की गई ट्रेनों का यात्रियों को नियमों के मुताबिक रिफंड किया गया है।

Back to top button