बाबा बर्फानी अंतर्ध्यान, श्रद्धालुओं में उत्साह हैं बरकरार

जम्मू। बाबा अमरनाथ यात्रा का आंकड़ा दो लाख पार करने के साथ ही पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बर्फानी अंर्तध्यान हो गए हैं। कुछ दिन पहले से ही शिवलिंग का आकार कम होना शुरू हो गया था। अब आकार कुछ इंच ही रह गया है। बावजूद इसके देशभर से यात्रा पर आ रहे शिवभक्तों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है।

बाबा बर्फानी अंतर्ध्यान, श्रद्धालुओं में उत्साह हैं बरकरार

भोले के भक्त हर-हर महादेव और जय बाबा बर्फानी के जयघोष के साथ यात्रा कर रहे हैं। इस बार 29 जून से शुरू हुई यात्रा 19वें दिन में प्रवेश कर गई है। पिछले दिनों अनंतनाग में अमरनाथ श्रद्धालुओं पर आतंकी हमला और उसके बाद बस हादसे के बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है। बाबा के अंर्तध्यान होने की खबर से भी श्रद्धालुओं में मायूसी नहीं है।

यात्रा रक्षा बंधन वाले दिन सात अगस्त को संपन्न होनी है और अभी बीस दिन का समय शेष बचा हुआ है। देशभर से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है।अमरनाथ यात्रा करके लौटे पंजाब के रमणीक विज और विशाल ने बताया कि हमने देखा कि पवित्र गुफा में शिवलिंग का आकार बहुत कम हो गया है, लेकिन महत्ता स्थान की है आकार की नहीं। हमारा यात्रा का मकसद पूरा हो गया है।

भोलेनाथ की कृपा से ही हम यात्रा कर पाए हैं। विशाल ने कहा कि वह पिछले पांच वर्षो से यात्रा पर आ रहे हैं और आगे भी आते रहेंगे। बता दें कि पिछले वर्ष बाबा अमरनाथ यात्रा के शुरू होने के एक सप्ताह के बाद ही बाबा बर्फानी अंर्तध्यान हो गए थे।

2646 श्रद्धालुओं का जत्था रवाना:

सोमवार सुबह यात्रा के आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर जम्मू से 2646 और श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना हुआ। रवाना हुए जत्थे में 1913 पुरुष, 583 महिलाएं, 149 साधु और किन्नर शामिल थे, जो 54 छोटे वाहनों, 50 बसों और दो मोटरसाइकिलों पर सवार होकर यात्रा पर गए।

2,10,729 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन:

श्री अमानाथ यात्रा के 19वें दिन सोमवार को 8024 श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा के दर्शन किए। इसी के साथ ही अब तक अमरनाथ यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 2,10,729 पहुंच गई।

Back to top button