बाबा अमरनाथ यात्रा में पवित्र गुफा तक बर्फ को हटाने का काम जून के पहले सप्ताह में शुरु….

बाबा अमरनाथ यात्रा के दोनों मार्गों बालटाल और पहलगाम से लेकर पवित्र गुफा तक बर्फ को हटाने का काम जून के पहले सप्ताह में शुरु हो जाएगा। बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा एक जुलाई से शुरु हो रही है। राज्यपाल जो श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड के चेयरमैन भी है, यात्रा मार्गों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। यात्रा मार्गों के मरम्मत कार्य भी अगले महीने शुरु हो जाएंगे।

अब तक सत्तर हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवाया

श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड, गांदरबल और अनंतनाग जिला प्रशासन मिलकर यात्रा के प्रबंध कर रहे है। यात्रा के आधार शिविरों में पानी, बिजली, ठहरने, लंगर और चिकित्सा समेत अन्य सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। वहीं यात्रा के लिए देश भर में एडवांस पंजीकरण करवाने को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। अब तक सत्तर हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करवा लिया है।

हेलीकाप्टर सेवा के लिए आॅनलाइन बुकिंग जारी

हेलीकाप्टर सेवा के जरिए यात्रा करने वाले श्रद्धालु इस समय आन लाइन टिकटों बुकिंग करवा रहे है। अधिकतर श्रद्धालुओं ने बालटाल मार्ग से पंजतरणी तक हेलीकाप्टर की टिकटें बुक करवा ली है। जाने की टिकटे अधिक बुक हुई है जबकि वापसी की टिकटे कम बुक हुई है। जुलाई महीने के अंत में हेलीकाप्टर की टिकटें उपलब्ध है। पिछले साल टिकटों की बिक्री के मुकाबले में इस बार रफ्तार थोड़ी धीमी है।

जम्मू के आधार शिविर यात्री निवास में मरम्मत कार्य अगले महीने शुरु होगा 

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू के आधार शिविर यात्री निवास में मरम्मत कार्य अगले महीने शुरु होंगे। यात्रियों के काफिलों को इस बार भी जवाहर टनल से दोपहर तीन बजे से पहले पहले गुजारा जाएगा। उसके बाद अनुमति नहीं मिलेगी।

यात्रा मार्ग पर सोलर ग्रिड पावर प्लांट स्थापित होगा

श्री अमरनाथ जी श्राईन बोर्ड इस बार सोलर ग्रिड पावर प्लांट को स्थापित करेगा ताकि यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले शिविरों में लैपटाप को चार्ज करने में मदद मिल सके। यह प्लांट दोमेल, चंदनवाड़ी, शेषनाग, पंजतरणी, पवित्र गुफा के नजदीक लगाए जाएंगे। नुनवान, बालटाल, पवित्र गुफा स्थल में क्लाक रूम स्थापित किए जाएंगे।

Back to top button