बांग्लादेश को दिया झटका, 16 रन पर गिरे 2 विकेट

भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 150 रन पर ढेर हो गई. भारत ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. भारत को पहली पारी के आधार पर 343 रनों की बढ़त मिली. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने 2 विकेट गंवा कर 24 रन बनाए हैं. मोहम्मद मिथुन (5 रन) और मोमिनुल हक (7 रन) क्रीज पर हैं. इमरुल काएस (6) को उमेश यादव और शादमान इस्लाम (6) को ईशांत शर्मा ने बोल्ड कर पवेलियन लौटा दिया.

भारत ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 493 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. भारत को पहली पारी के आधार पर 343 रनों की बढ़त मिली. टीम इंडिया के लिए पहली पारी में मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया. मयंक अग्रवाल ने 330 गेंद पर 243 रनों की पारी खेली. अजिंक्य रहाणे ने 86, चेतेश्वर पुजारा ने 54 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 60 रन की पारी खेली. बांग्लादेश की ओर से सबसे ज्यादा अबु जाएद ने 4 विकेट लिए.

अपनी पहली पारी की शुरुआत करने उतरी टीम इंडिया को पहला झटका रोहित शर्मा (6) के रूप में 14 के स्कोर पर लगा. रोहित को अबु जाएद ने लिटन दास के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. मयंक हालांकि भाग्यशाली रहे और 31 के निजी स्कोर पर उन्हें एक जीवनदान भी मिला. इमरूल कायेस ने जाएद की गेंद पर पहली स्लीप में मयंक का कैच छोड़ दिया.

चेतेश्वर पुजारा अपने टेस्ट करियर का 23वां अर्धशतक पूरा कर पवेलियन लौट गए. उन्हें अबु जाएद ने सैफ हसन के हाथों कैच आउट कराया. पुजारा ने 72 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 54 रन बनाए. कप्तान विराट कोहली ने दो गेंदें खेलीं लेकिन बिना खाता खोले जायेद का शिकार बने. कोहली के जाने के बाद भारत का स्कोर 119 रनों पर तीन विकेट हो गया था.

मेजबान टीम को यहां एक लंबी साझेदारी की जरूरत थी जो उसे मयंक और रहाणे ने दी. रहाणे शतक पूरा करने की तरफ बढ़ रहे थे, लेकिन जाएद ने इस बार फिर अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई और रहाणे को 309 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा. रहाणे और मयंक ने चौथे विकेट के लिए 190 रनों की साझेदारी की.

मयंक के साथ अब जडेजा थे. इन दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 123 रन जोड़े. इस बीच मयंक ने अपना दूसरा दोहरा शतक पूरा किया. 200 का आंकड़ा छूने के बाद मयंक आक्रामक हो गए और तेजी से रन बनाने लगे. इसी कोशिश में वह मेहदी हसन मिराज की गेंद पर जाएद के हाथों लपके गए.

मयंक ने अपनी पारी में 330 गेंदों का सामना किया और 28 चौकों के अलावा 8 छक्के लगाए. मयंक का विकेट 432 के कुल स्कोर पर गिरा और 454 के स्कोर पर ऋद्धिमान साहा को 12 के निजी स्कोर पर इबादत हुसैन ने पवेलियन पहुंचा दिया. आखिरी के 10 ओवरों में उमेश (25) और जडेजा (60) ने तेजी से रन बनाए.

इस जोड़ी ने 19 गेंदों पर 39 रन बनाए. उमेश ने 10 गेंदों का सामना किया और तीन छक्के तथा एक चौका मारा. जडेजा ने अभी तक अपनी पारी में 76 गेंदें खेलीं जिनमें से सात पर चौके और दो पर छक्के उड़ाए. बांग्लादेश की ओर से जायेद ने चार विकेट लिए हैं जबकि इबादत हुसैन और मेहदी हसन मिराज को एक-एक सफलता मिली है.

मयंक अग्रवाल ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में दोहरा शतक लगाया है. मयंक अग्रवाल ने 330 गेंद पर 243 रनों की पारी खेली और 28 चौकों के अलावा 8 छक्के लगाए. यह मयंक के टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक है. मयंक अग्रवाल ने पिछले महीने विशाखापत्तनम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में 215 रन की पारी खेली थी. यह उनके करियर का पहला दोहरा शतक था. अग्रवाल ने इस मैच में 371 गेंदों का सामना किया जिनमें 23 चौके और 6 छक्के लगाए.

Back to top button