बनाना ऐंड चॉकलेट चिप्स मफिन्स रेसिपी…

बनाना ऐंड चॉकलेट चिप्स मफिन्स एक स्वादिष्ट डिजर्ट रेसिपी है जिसे आप आसानी से घर पर किसी भी समय बना सकती हैं। इस सिंपल डिश को बनाने के लिए किसी खास सामग्री की जरूरत नहीं लगती । इस डिश की सबसे अच्छी बात ये है कि यह हर उम्र के लोगों की फेवरिट डिश है। ब्रेकफस्ट के तौर पर बनाने के लिए तो ये परफेक्ट है। आप इसे किसी पार्टी , हाउस पार्टी और गेम नाइट के मौके पर अपने मेहमानों के लिए भी बना सकती हैं। फिर किस बात का इंतेजार है बिना वक्त बर्बाद किए इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।बनाना ऐंड चॉकलेट चिप्स मफिन्स रेसिपी...

बनाना ऐंड चॉकलेट चिप्स मफिन्स रेसिपी की सामग्री
1 कप मैदा
2 केला
1 अंडा
¼ कप अनसॉल्टेड बटर
50 मिली दूध
1 टीस्पून बेकिंग पाउडर
100 ग्राम चॉकलेट चिप्स
100 ग्राम बारीक चीनी
1 चुटकी नमक

बनाना ऐंड चॉकलेट चिप्स मफिन्स रेसिपी बनाने की वि​धि-
Step 1
इस सिंपल रेसिपी को घर पर बनाने के लिए सबसे पहले अवन को 180 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट कर लें। फॉइल मफिन लाइनर्स लें और मफिन्स कप को इससे कवर कर दें। जब सारे कप्स कवर हो जाएं उसके बाद एक बड़ा बोल लें और मैदा, बेकिंग पाउडर, बारीक चीनी और नमक को एकसाथ मिक्स कर लें।

Step 2
मिक्स करने के बाद केले के छिलके उतारकर एक बोल में मैश कर लें। अब एक मीडियम साइज को बोल लें और अंडे को इसमें फोड़ लें। अब इस बोल में दूध के साथ अनसॉल्टेड बटर और मैश्ड बनाना डालें। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से फेंट लें जिससे कि सारी सामग्रियां आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं।

Step 3
अब सूखी सामग्रियों को मोड़कर गीली सामग्रियों में डालें जबतक ये दोनों आपस में पूरी तरह से मिल न जाए।ये ध्यान रखें कि आप इन सामग्रियों को ओवर मिक्स न करें। फिर मफिन बैटर में चॉकलेट चिप्स को डालें।

Step 4
अब एक चम्मच से बैटर को मफिन कप्स में डालें। ये ध्यान रखें कि मफिन कप्स को ¾ तक ही भरें क्योंकि मफिन फ्लफी हो जाएग तो बाहर निकल सकता है। इन मफिन कप्स को बेकिंग ट्रे में रखें और इस ट्रे को प्रीहीटेड अवन के अंदर रख दें। मफिन्स को 25-30 मिनट के लिए गोल्डन होने तक पकाएं

Step 5
जब मफिन्स पक जाए, इन्हें रैक पर निकालकर रुम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए रख दें। आखिर में अपनी चाय या कॉफी के साथ सर्व करें।

Back to top button