बजट में किए गए ऐलान एक अप्रैल से होंगे लागू , इससे सिगरेटसमेत कई चीजों के दामों में होगा बदलाव..

नया वित्त वर्ष यानी अप्रैल 2023 शुरू होने में दो दिन ही शेष रह गए हैं। इस दिन से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आम बजट में किए गए सभी ऐलान लागू होंगे। इस बार के बजट में कई ऐसी घोषणाएं की गई हैं, जिनका असर सीधे आम आदमी के बजट पर होगा।

बजट में आयकर का नया स्लैब लने के साथ कई टैक्स और कस्टम ड्यूटी में बदलाव किया गया है, जिसके कारण कुछ चीजें एक अप्रैल से महंगी या फिर सस्ती होने वाली हैं, जिसकी जानकारी हम अपनी इस रिपोर्ट में देने जा रहे हैं।

एक अप्रैल से इन चीजों के बढ़ जाएंगे दाम

में किए गए ऐलानों के लागू होने के बाद सिगरेट, चांदी, नकली ज्वैलरी, गोल्ड वार, इलेक्ट्रिक किचन चिमनी, आयतित खिलौने, कंपाउंडेड रबर, साइकिल और आयतित इलेक्ट्रॉनिक वाहन महंगे हो जाएंगे।

बता दें, इस बार के बजट में सरकार की ओर से सिगरेट पर टैक्स को बढ़ाकर 16 प्रतिशत कर दिया है। सोने से बनी ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है। कंपाउंडेड रबर पर इंपोर्ट ड्यूटी को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया है। पूरी तरह से आयतित लक्जरी कार्स एवं इलेक्ट्रिक वाहनों पर कस्टम ड्यूटी को 60 से 70 प्रतिशत कर दिया गया है।

एक अप्रैल से ये चीजों के घट जाएंगे दाम

कुछ चीजों पर टैक्स बढ़ाने के साथ सरकार ने कई वस्तुओं पर कम भी किया है। इस कारण मोबाइल फोन, भारत में बने टेलीविजन, लिथियम-आयन बैटरी, श्रींप फीड, भारत में निर्मित इलेक्ट्रॉनिक वाहन, कैमरा लेंस और भारत में निर्मित खिलौने सस्ते हो जाएंगे।

बजट में सरकार की ओर से मोबाइल फोन विनिर्माण के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ पुर्जों पर इंपोर्ट ड्यूटी को घटाया है। टीवी पैनल पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को घटा दिया गया है। श्रींप फीड पर कस्टम ड्यूटी कम होने से लैब में बने हीरे सस्ते हो जाएंगे।

Back to top button