बजट में कई गेमचेंजर योजनाओं को लाने की तैयारी में योगी सरकार, इन्हें होगा फायदा

लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार का 2019-20 का बजट कई गेमचेंजर योजनाओं से लैस होगा। इसमें युवाओं, महिलाओं और किसानों के लिए कुछ ऐसा करने की योजना है जिससे वे वाह-वाह करें। आगामी वित्त वर्ष का बजट सत्र पांच फरवरी से आहूत किए जाने की योजना है।बजट में कई गेमचेंजर योजनाओं को लाने की तैयारी में योगी सरकार, इन्हें होगा फायदा

सूत्रों ने बताया कि योगी सरकार महिलाओं के लिए ऐसी योजना लाने पर मंथन कर रही है जिसका लाभ हर परिवार तक पहुंचे। बालिका प्रोत्साहन के लिहाज से भाजपा के लोक कल्याण संकल्प-पत्र में शामिल भाग्य लक्ष्मी योजना इस बजट का हिस्सा हो सकती है।

संकल्प पत्र में हर गरीब परिवार में बेटी के जन्म पर 50 हजार रुपये का बांड देने की बात कही गई है। बच्ची के कक्षा छह में पहुंचने पर 3 हजार रुपये, आठ में पहुंचने पर 5 हजार, 10 में पहुंचने पर 7 हजार और कक्षा 12 में पहुंचने पर 8 हजार रुपये दिए जाने का प्रस्ताव है। 21 वर्ष की होने पर उसे एकमुश्त दो लाख रुपये देने का वादा किया गया था। अभी योजना के प्रारूप पर चर्चा चल रही है। इसे बदले स्वरूप या नाम से भी लाया जा सकता है।

संकेत हैं कि युवाओं को वादे के मुताबिक लैपटॉप के लिए इस बार भी इंतजार ही करना होगा, लेकिन युवाओं पर फोकस नई योजना लाने पर विचार चल रहा है। लघु व सीमांत किसानों के लिए केंद्र से थैली खोले जाने के संकेत हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार किसानों को कृषि यंत्रों पर बड़ी छूट की स्कीम ला सकती है।

छुट्टा गोवंश के संरक्षण और डेयरी सेक्टर के प्रोत्साहन की स्कीम भी आ सकती है। मुख्यमंत्री ने दो दिन पहले ही कानपुर में आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय की स्थापना का एलान किया है। आम बजट में इसके लिए पैसा मिलना तय माना जा रहा है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट पर भरपूर आवंटन

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड व गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे तथा डिफेंस कॉरिडोर जैसी इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परियोजनाओं के लिए आम बजट में तो हिस्सा लगेगा ही, मेरठ और इलाहाबाद में मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए बजट प्रावधान भी किए जाने के संकेत हैं। आम बजट में लोक निर्माण और सिंचाई विभाग की चालू परियोजनाओं को पूरा करने के साथ-साथ नए सड़कों, पुलों और बांधों के प्रस्ताव लिए जा रहे हैं।

नए एयरपोर्ट और धार्मिक स्थलों के विकास पर बजट की भरपूर रहेगी व्यवस्था

सूत्रों ने बताया कि अयोध्या, काशी, मथुरा, गोरखपुर और चित्रकूटधाम जैसे धार्मिक स्थलों के विकास के लिए बजट का प्रवाह बना रहेगा। जेवर व अयोध्या में नए एयरपोर्ट सहित चालू हवाई परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए बजट में पर्याप्त बंदोबस्त किए जाने के संकेत हैं।

अयोध्या में भगवान श्रीराम की मूर्ति लगाए जाने वाले स्थल के विकास को लेकर भी बजट से पैसा मिल सकता है।

Back to top button