बच्चो के लिए बनाए 15 मिनट में टेस्‍टी ‘दही के सैंडविच’

ऐसा कई बार होता है जब सुबह देर से उठने पर सारे काम लेट हो जाते हैं। ऐसे में हर मां को बस एक ही टेंशन सताती हैं कि कही उसका बच्‍चा आज बिना लंच बॉक्‍स लिए ही स्‍कूल न चला जाए। ऐसे वक्‍त में झटपट बन जाने वाली रेसिपीज बहुत काम आती हैं। ऐसी ही एक रेसिपी है दही के सैंडविच की। आपने कई तरह के सैंडविच बनाए होंगे। मगर, दही के सैंडविच बहुत ही टेस्‍टी और हेल्‍दी होते हैं साथ ही यह बहुत ही जल्‍दी बन कर तैयार हो जाते हैं। बेस्‍ट बात तो यह है कि आप इस सैंडविच को किसी भी सॉस के साथ बच्‍चे के बॉक्‍स में रख सकती हैं। इस सैंडविच को दही के साथ प्‍याज, टमाटर, शिमला मिर्च और धनिया पत्‍ती मिला कर बेहद कम समय में तैयार किया जा सकता है। चलिए तो इस झटपट बन जाने वाले सैंडविच को बनाने की विधि आपको बताते हैं।

8 ब्रेड के स्‍लाइस 3

1 कप हंग कर्ड

1 कप गाजर कसी हुई

1 छोटी शिमला मिर्च

1 छोटी हरी मिर्च

1 छोटा टमाटर

1 दोटा प्‍याज

1 बड़ा चम्‍मच बारीक कटी धनिया पत्‍ती

1/4 छोटा चम्‍मच काली मिर्च पाउडर

चुटकीभर चाट मसाला

नमक स्‍वादानुसार

2 बड़ा चम्‍मच घी

सबसे पहले आपको एक मलमल के कपड़े में रात भर के लिए दही को बांध कर टांगना होगा। इससे दही में मौजूद सारा गाढ़ापन दूर हो जाएगा।

इसके बाद आपको गाजर को कद्दूकस करना है। साथ ही शिमला मिर्च, प्‍याज और टमाटर को बारीक टुकड़ों में काट लें। ध्‍यान रखें कि यह आपको सुबह ही करना है। रात में सब्जियों को काट कर न रखें ये नुकसान कर सकती हैं।

कटी हुई सब्जियों को दही में मिलाएं। इसके बाद इसमें नमक, कालीमिर्च और चाट मसाला मिलाएं।

इस सामग्री को ब्रेड में लगाएं। तवा गरम करें और उसमें घी डालें। घी के गरम होने पर उसमें थोड़ा सरसों दाना डालें।
इसके बाद ब्रेड को दोनों ओर से धीमी आंच पर सकें। जब यह क्रिस्‍पी हो जाए तो इसे टिफन पर पैक करें।
Back to top button