बच्चों की स्नैक्स की फरमाइश पर बनाए, टेस्टी ‘ब्रेड पिज्जा पॉकेट्स’

बच्चों की पिज्जा के फ्लेवर से मिलते जुलते स्नैक्स की फरमाइश हो, तो तुरंत ब्रेड पिज्जा पॉकेट्स गरमागरम बनाकर सर्व कीजिए। मजेदार स्टफिंग से तैयार ये क्रिस्पी पिज्जा पॉकेट्स खाकर बच्चे तो क्या बड़े भी खुश हो जाएंगे।बच्चों की स्नैक्स की फरमाइश पर बनाए, टेस्टी 'ब्रेड पिज्जा पॉकेट्स'व्हाइट ब्रेड- 8 स्लाइस, शिमला मिर्च- ¼ कप (बारीक कटी हुई), गाजर- ¼ कप (बारीक कटी हुई), स्वीट कॉर्न- ½ कप, टमाटर- 1 (बारीक कटा हुआ), मोजेरीला चीज- ½ कप (कद्दूकस किया हुआ), टोमेटो सॉस- 2 टेबल स्पून, अॉरिगेनो- ½ चम्मच, नमक- ½ स्वादानुसार, अदरक- ½ इंच टुकड़ा (बारीक कटा हुआ), मैदा- 4 से 5 टेबल स्पून, तेल- तलने के लिए।

पैन गरम करके 2 छोटे चम्मच तेल डाल दें। तेल गरम होने पर इसमें अदरक डालकर हल्का सा भून लीजिए। फिर, गाजर, शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न डालकर लगातार चलाते हुए 2 मिनट भून लीजिए। 

मैदा का घोल बनाने के लिए एक प्याली में मैदा लेकर इसमें पहले थोड़ा पानी डालकर गुठलियां खत्म होने तक घोल लीजिए। बाद में इसमें पानी बढ़ाकर इसे पतला कर लीजिए और ¼ चम्मच से भी कम नमक डालकर मिला लीजिए। 

पिज्जा पैकट्स तैयार करने के लिए सभी ब्रेड के किनारे काट लीजिए और ब्रेड को बेलन से बेलकर पतली शीट बना लीजिए। ब्रेड की शीट उठाकर इसके आधे हिस्से के बीच में 1 से 1.5 चम्मच स्टफिंग रखिए। 

किनारों पर मैदा का घोल लगाइए और फोल्ड करके किनारों को अच्छे से चिपका दीजिए। पैकेट को एक जैसा करने के लिए चाकू से किनारों से पतला काटकर हटा दीजिए और तैयार पैकेट को प्लेट में रख लीजिए। 

इसी तरह सारे पॉकेट्स भरकर तैयार कर लीजिए। कढ़ाही में तेल में गरम होने रख दीजिए। पॉकेट्स तेल ना सोखे, इसलिए पैकेट पर ब्रश से मैदा के घोल की कोटिंग कर दीजिए और मध्यम गरम तेल में 1 से 2 पॉकेट्स डालकर मध्यम आंच पर तल लीजिए। 

जैसे ही ब्रेड पिज्जा पॉकेट्स गोल्डन ब्राउन हो जाएं, इनको कलछी पर कढ़ाही के किनारे थोड़ी देर रोककर प्लेट में रख लीजिए। सारे पिज्जा पॉकेट्स ऎसे ही तैयार कर लीजिए। एक बार के पिज्जा पैक तैयार करने में 3 से 4 मिनट लग जाते हैं। 

ऊपर से क्रिस्पी और अंदर से नरम स्टफिंग के पिज्जा पॉकेट्स को मस्टर्ड सॉस, टोमेटो सॉस या अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व कीजिए। अगर आप तीखा खाना पसंद करते हैं, तो स्टफिंग में ¼ चम्मच काली मिर्च या ¼ चम्मच चिली फ्लेक्स या 1 से 2 बारीक कटी हरी मिर्च डाल सकते हैं। 

ब्रेड के अलग किए किनारों से ब्रेड क्रम्ब्स, ब्रेड पोहा या इनको तलकर स्नैक्स भी बना सकते हैं। ताजी ब्रेड आसानी से बेली जाती है। अगर ब्रेड रखी हुई है, तब इस पर थोड़ा सा पानी छिड़ककर इसे बेल लीजिए। 

ब्रेड को अच्छे से चिपकाएं वरना ये तेल में तलते समय खुल सकती है और स्टफिंग बाहर आ जाएगा और तेल खराब हो जाएगा। मैदा की कोटिंग करने से पॉकेट्स के छेद बंद हो जाते हैं और ये तेल नही सोखते हैं। पॉकेट्स को मध्यम गरम तेल और मध्यम आंच पर तलें।

Back to top button