बंद समाप्त करने के प्रस्तावों पर अमेरिकी सीनेट इस दिन करेगा मतदान

अमेरिकी सीनेट के सदस्य एक महीने से भी अधिक समय से जारी सरकारी आंशिक बंद को समाप्त करने के प्रतिस्पर्धी प्रस्तावों पर बृहस्पतिवार को मतदान करने पर सहमत हो गए हैं, लेकिन इस बात की उम्मीद बहुत ही कम है कि किसी भी प्रस्ताव से संघीय एंजेसियों का काम दोबारा शुरू हो पाएगा। सीनेट में बहुमत के नेता मिच मैकोनेल और शीर्ष डेमोक्रेट चक शूमर ने मंगलवार को सीनेट में दो प्रस्तावों पर मतदान संबंधी समझौते की घोषणा की।बंद समाप्त करने के प्रस्तावों पर अमेरिकी सीनेट इस दिन करेगा मतदान

पहला मतदान, सितंबर तक सरकार की सभी बंद शाखाओं को फंड मुहैया कराने वाले उपाय पर प्रक्रियात्मक कदम होगा और इसमें मेक्सिको के साथ लगती दीवार के लिए धन मुहैया कराने की अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मांग और आव्रजन नीति पर उनका प्रस्ताव शामिल होगा।

हर प्रस्ताव को पारित होने के लिए 100 सदस्यीय सदन में 60 मतों की आवश्यकता होगी। मौजूदा हालात में इस संख्या को प्राप्त करना मुश्किल लग रहा है। एक वरिष्ठ रिपब्लिकन सीनेट के सहयोगी ने एएफपी को बताया कि इस बात की संभावना कम ही है कि रिपब्लिक पार्टी के नेता लघुकालीन निधि विधेयक को मंजूरी देंगे और यदि वे ऐसा करते भी हैं तो राष्ट्रपति इस पर हस्ताक्षर नहीं करेंगे।

लेकिन डेमोक्रेटिक नेता ने कहा कि इस मतदान से ‘‘हम उस दलदल से बाहर निकल सकते हैं, जिसमें इस समय हम हैं’’ और उन्होंने कुछ समय के लिए मुख्य रूप से सरकार का कामकाज शुरू करने संबंधी अस्थायी विधेयक पर हस्ताक्षर के लिए रिपब्लिक पार्टी के नेताओं को प्रोत्साहित किया।

Back to top button