फोल्डेबल डिस्प्ले स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में सैमसंग

साउथ कोरियन टेक्नोलॉजी दिग्गज सैमसंग अगले साल फोल्डेबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है. पिछले साल से ही इसकी खबर और कॉन्सेप्ट के बारे में आपने पढ़ा होगा. कंपनी ने आधिकारिक तौर पर फोल्डेबल स्क्रीन स्मार्टफोन के बारे में नहीं बताया है, लेकिन कुछ हिंट्स जरूर मिले हैं.

फोल्डेबल डिस्प्ले स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में सैमसंगसैमसंग ने शायद गलती से लगभग यह साफ कर दिया है कि कंपनी फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन पर काम कर रही है और इसका नाम Galaxy X होगा. सैमसंग कोरिया की वेबसाइट पर एक सपोर्ट पेज देखा गया है जो Galaxy X के लिए है. डच वेबसाइट मोबाइल कोपेन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस वेब पेज पर ज्याद जानकारियां तो नहीं हैं, लेकिन यहां SM G888N0 के नाम से एक प्रोडक्ट दर्ज है.

गौरतलब है कि सैमसंग फिलहाल कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो के दौरान Galaxy S9 लॉन्च करने की तैयारी में है औऱ उम्मीद है इसी दिन कंपनी Galaxy X के बारे में भी बता सकती है या इसे कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया जा सकता है.

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग सबसे पहले साउथ कोरियन बाजार के लिए ही Galaxy X लॉन्च करेगी और बाद में इसे दूसरे मार्केट में उतारा जाएगा. अभी तक कथित Galaxy X को कई सर्टिफिकेशन मिले हैं  इनमें साउथ कोरियन नेशनल रेडियो रिसर्च एजेंसी और वाईफाई अलाइंस शामिल हैं.

फोल्डेबल स्मार्टफोन कैसा होगा और इसकी स्क्रीन कैसी होगी फिलहाल यह साफ नहीं है. लेकिन कॉन्सेप्ट और पेटेंट के डायग्राम को देखकर लगता है कि इसकी स्क्रीन को रूमाल की तरह मोड़ सकते हैं. फ्लेक्सिबल स्क्रीन का कॉन्सेप्ट नया नहीं है, लेकिन अभी तक ऐसे कंज्यूमर से जुड़े प्रोड्क्ट्स खासकर स्मार्टफोन्स नहीं बनाए गए हैं.

आपको बता दें कि हाल ही मे चीनी कंपनी ZTE ने Axon M लॉन्च किया है जिसकी डिस्प्ले को हिंज के जरिए मोड़ा जा सकता है. इस स्मार्टफोन में डो डिस्प्ले हिंज के जरिए एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. खास बात ये है कि ये दोनों मिलकर एक साथ काम कर सकते हैं. लेकिन आप चाहें तो दोनों को अलग अलग इस्तेमाल भी कर सकते हैं. हिंज से अलग करके नहीं बल्कि साथ में ही. इस अनोखे स्मार्टफोन का नाम Axon M रखा गया है और यह एंड्रॉयड ओएस पर चलता है.

Back to top button