फैजाबाद में दर्जन भर मुस्लिमों की हुई ‘घर वापसी’, विधि-विधान से अपनाया हिंदू-धर्म

फैजाबाद में मुस्लिम समाज के कई लोगों ने हिंदू धर्म अपना लिया है। यहां इन लोगों को वैदिक हिंदू धार्मिक प्रक्रिया पूरी कर हिंदू बनाया गया। ये सभी अम्बेडकरनगर जिले के रहने वाले मुस्लिम हैं और इन्होंने फ़ैज़ाबाद में आर्य समाज और संघ के एक नेता द्वारा आयोजित यज्ञ हवन के बाद हिंदू धर्म स्वीकार किया है।

पीएम मोदी के एक ही वार से केजरीवाल समेत सारे विरोधी हुए घायल, शुरू हुई मौलानाओं की उलटी गिनती

हिंदू धर्म

हिंदू धर्म अपनाने वाले दर्जन भर लोग अम्बेडकरनगर जिले के रहने वाले हैं

घर वापसी कराने वाले आर्य समाज और संघ के नेता का दावा है कि सभी लोगों ने अपनी मर्जी से हिंदू धर्म अपनाया है, उन पर किसी भी तरह का दबाव नहीं डाला गया है। जानकारी के मुताबिक, रविवार को अंबेडकरनगर जिले के आलापुर क्षेत्र निवासी दर्जन भर से ज्यादा मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हिंदू धर्म अपना लिया। साथ इन लोगों का हिन्दू नाम भी रखा गया।

आर्य समाज के प्रधान हिमांशु त्रिपाठी के मुताबिक आर्य समाज संस्थापक महर्षि दयानंद सरस्वती के पद्चिन्हों पर चलते हुए परम पिता परमेश्वर की प्रेरणा से बिना किसी लोभ, भय अथवा दबाब के एक दर्जन से अधिक लोगों ने पूर्ण वैदिक विधि-विधान के साथ विशेष यज्ञ पूजन पूर्वक समाज के सम्मानित सदस्यों की उपस्थिति में वैदिक हिंदू धर्म को पुन: अंगीकार कर लिया है। वैदिक विधि-विधान का कार्यक्रम आचार्य शर्ममित्र शर्मा ने सम्पन्न कराया। यज्ञ सम्पन्न होने के वैदिक हिन्दू बने मुस्लिम परिवारों ने प्रसाद ग्रहण किया।

वहीँ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हिन्दू बनने वाले लोगों ने कहा कि वो बिना किसी दवाब के हिन्दू बने हैं। उन्होंने बताया कि उनके पूर्वज हिंदू थे, लेकिन कुछ लोगों ने दबाव डालकर उनके परिवार को मुस्लिम बना दिया। अब उन्होंने दोबारा हिंदू धर्म में लौटने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि अंबेडकरनगर के टांडा नाम की जिस जगह यह लोग आए हैं वह सांप्रदायिक वजहों से काफी संवेदनशील है और हमेशा यहां पर दो समुदायों के बीच तनाव की खबरें आती रहती हैं। अब इस घर वापसी के बाद बड़े बवाल की आशंका नजर आरही हैं। इसलिए प्रशासन लगातार इनपर नजर रखे हुए है।

 
Back to top button