फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर रोक लगाने के लिए मंत्री के बेटे ने दायर की याचिका, HC ने सुनवाई आज

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह पर बनी फिल्म ‘एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर रोक लगाने की मांग पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट से की गई है। इस संबंध में फिरोजपुर निवासी अनुमित सिंह द्वारा दायर जनहित याचिका पर बुधवार को सुनवाई होगी। यह याचिका फिक्स टुडे के रूप में हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष लाई गई, लेकिन कृष्ण मुरारी ने कहा कि इस याचिका पर मंगलवार को सुनवाई नहीं कर सकते। फिल्म 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' पर रोक लगाने के लिए मंत्री के बेटे ने दायर की याचिका, HC ने सुनवाई आज

इसलिए यह याचिका बुधवार को सुनवाई के लिए आएगी। पंजाब के एक कांग्रेसी नेता के बेटे द्वारा दाखिल याचिका में आरोप लगाया गया कि यह फिल्म एक व्यक्ति विशेष और प्रधानमंत्री कार्यालय की छवि को धूमिल करने के लिए बनाई गई है। याचिका में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की कार्यशैली पर सवाल उठाया गया है।

याचिका में कहा गया है कि बोर्ड द्वारा व्यक्ति विशेष पर बनी किसी भी फिल्म को प्रमाण पत्र जारी करने से पहले यह जांचना अनिवार्य होना चाहिए कि फिल्म में संबंधित व्यक्ति विशेष के निजी जीवन का मजाक तो नहीं उड़ाया जा रहा और यह भी अनिवार्य होना चाहिए कि जिस व्यक्ति विशेष के बारे में फिल्म बनाई गईं है, उस व्यक्ति से भी पूछा जाए कि उसे फिल्म पर कोई आपत्ति तो नहीं है। 
याचिकाकर्ता का कहना है कि इसके बाद ही ऐसी फिल्मों को प्रमाण पत्र दिया जाना चाहिए। याचिका में आरोप लगाया गया है कि फिल्म एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर के जरिए पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की छवि धूमिल करने की कोशिश की गई है और इस फिल्म का निर्माण आगामी लोकसभा चुनाव के ध्यान में रखकर किया गया है। याचिकाकर्ता ने इस फिल्म के रिलीज पर रोक लगाने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि फिल्म एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर 11 जनवरी को देशभर में रिलीज हो रही है। इस फिल्म में अनुपम खेर ने मनमोहन सिंह की भूमिका निभाई है। पंजाब सरकार ने पहले ही एलान कर दिया है कि पंजाब में इस फिल्म को रिलीज करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

 
Back to top button