फाइबर और मिनरल से भरपूर बैंगन, वजन घटाने में करेगा मदद…

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो बैंगन खाएं। बैंगन को आमतौर पर हम सामान्य सब्जी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन बैंगन एक लो कैलरी सब्जी है। 100 ग्राम बैंगन में मात्र 25 कैलरीज होती हैं। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो बैंगन की सब्जी, भरता या बैंगन की कोई और डिश खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। बैंगन का भरता खाने में स्वादिष्ट होता है। वजन घटाने के अलावा भी बैंगन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायेदमंद होता है।फाइबर और मिनरल से भरपूर बैंगन, वजन घटाने में करेगा मदद...

तेजी से घटता है वजन
100 ग्राम बैंगन में मात्र 25 कैलरी होती है। बैंगन फाइबर से भरपूर होता है, इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है इसलिए वजन घटाने के लिए बैंगन का सेवन कहीं ज्यादा फायदेमंद है।

कलेस्ट्रॉल घटाए
बैंगन में पोटेशियम व मैग्नीशियम की अधिकता होती है, जिसकी वजह से कलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है। जब आप बैंगन खाते हैं, तो आपको दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है।

अच्छी तरह पचता है खाना
बैंगन में डाइट्री फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है इसलिए फाइबर आंतों में चिपकी गंदगी को साफ करता है और भोजन के पाचन को अच्छा बनाता है इसलिए बैंगन खाने से पाचन ठीक रहता है।

हड्डियां बने मजबूत
बैंगन का सेवन आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। इसके साथ ही बैंगन में मौजूद फिनॉलिक एसिड हड्डियों का घनत्व बढ़ाते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं।

Back to top button