सावधान! फल और हरी सब्जी खाने से हो सकती है ये बड़ी बीमारियाँ

एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है कि जो लोग अपनी डाइट में ज्यादा फल और हरी सब्जियों का सेवन करते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा 42 फीसदी तक कम हो जाता है.

सावधान! फल और हरी सब्जी खाने से हो सकती है ये बड़ी बीमारियाँ एक दूसरी स्टडी के अनुसार, हफ्ते में कम से कम एक बार कॉफी पीने से हार्ट अटैक का खतरा 7 फीसदी तक कम होता है, साथ ही इससे स्ट्रोक का खतरा भी 8 फीसदी तक कम हो जाता है.

ये दोनों स्टडी कैलिफोर्निया की ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन साइंटिफिक सेशन’ की मीटिंग में प्रकाशित की गई हैं.

यह स्टडी न्यू यॉर्क के Icahn School of Medicine के शोधकर्ताओं ने की है. शोधकर्ताओं ने इस स्टडी में लगभग 15,569 लोगों को शामिल कर के करीबन 4 साल तक उनकी डाइट के आधार पर उनकी सेहत की जांच की है.

इन 5 डाइट पर हुई स्टडी:

– कन्विनियंस: रेड मीट, पास्ता, फ्राइड आलू, फास्ट फूड.

– प्लांट बेस्ड: हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, फलियां, मछली.

– स्वीट्स: डेजर्ट्स, ब्रेड, सुबह के नाशते में मीठा खाना, चॉकलेट, कैंडी.

– सदर्न: अंडे, तला हुआ खाना, ऑर्गन मीट, प्रोसेस्ड मीट, शुगर ड्रिंक्स.

– अल्कोहल/ सलाद: सलाद, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, मक्खन, वाइन.

नतीजों में सामने आया है कि जिन लोगों ने प्लांट बेस्ड डाइट को अपनाया उनमें हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम देखा गया है. इस स्टडी को आर्टीफिशियल इंटेलीजेंट मशीन- लर्निंग सिस्टम द्वारा किया गया है.

स्टडी की मुख्य लेखक डॉ. काइला लारा ने बताया है कि अपनी डाइट में हरी पत्ते वाली सब्जियां, फल, अनाज, मछली, फलियों को शामिल कर के हार्ट अटैक की बीमारी से खुद को सुरक्षित रखा जा सकता हैं. साथ ही उन्होंने प्रोसेस्ड मीट, सेचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट, कार्बोहाइड्रेट और ज्यादा मीठा खाने से बचने की सलाह भी दी है.

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की सिनियर डाइटिशियन विक्टोरिया टेलर के अनुसार, हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इतना ही नहीं, उन्होंने नमक के सेवन को कम करने और अपने वजन को नियंत्रण में रखने की भी हिदायत दी है.

Back to top button