प्रधानमंत्री मोदी ने की वज्र-9 टैंक की सवारी

सूरत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सूरत के हजीरा एलएंडटी में तैयार सेना के लिए सबसे शक्तिशाली K- 9 वज्र टैंक को देश को सौंप दिया। इसके बाद खुद प्रधानमंत्री ने इस टैंक की सवारी कर इसका जायजा भी लिया। मेक-इन-इंडिया के तहत बना यह टैंक कोई मामूली टैंक नहीं हैं। यह टैंक बेहद शक्तिशाली है।

#WATCH Prime Minister Narendra Modi rides a K-9 Vajra Self Propelled Howitzer built by Larsen & Toubro pic.twitter.com/ww9B90OaiD
— ANI (@ANI) January 19, 2019

ये भी पढ़े :-यूपीए की तुलना में 41 फीसदी महंगा खरीदा राफेल विमान-हिन्दू की रिपोर्ट 
आपको बता दें यहां वह सेना को के-9 वज्र टैंक सौपेंगे। जिसे मेक इन इंडिया के तहत सूरत के एलएंडटी प्लांट में विकसित किया गया है। के-9 वज्र के निर्माण के लिए 2018 में एलएंडटी ने साउथ कोरिया की कंपनी हानव्हा टेकविन के साथ करार की घोषणा की थी।
ये भी पढ़ें :-रेलवे टेंडर घोटाला में 28 जनवरी तक लालू को मिली जमानत 
जानकारी के मुताबिक बोफोर्स टैंक जहां एक्शन में आने से पूर्व पीछे जाती है, वहीं K-9 वज्र टैंक स्व-संचालित है। इस टैंक के निर्माण के लिए हजीरा में खास फैक्ट्री बनाई गई। K9-‘वज्र’ एक ऑटोमैटिक कैनल बेज्ड आर्टिलरी सिस्टम है, जिसकी कैपिसिटी 40 से 52 किलोमीटर (विस्तारित मोड) तक है। वहीं, ऑपरेशनल रेंज 480 किमी है। इस टैंक को किसी भी वातावरण में चलाने के लिए डिजाइन किया गया है। टैंक का वजन 47 टन है जबकि टैंक की लंबाई 12 मीटर है और ऊंचाई 2.73 मीटर है। टैंक में चालक के साथ पांच लोग सवार हो सकते हैं।

Back to top button