प्याज के बाद अब आलू के भाव आसमान पर एक हफ्ते में मिलेगा इतने…रूपये किलो

प्याज के बाद अब आलू के भाव आसमान छू रहे हैं। दिल्ली के रीटेल बाजारों में शनिवार को आलू की औसत कीमत 40 रुपये किलो थी, जो अगले दिन 50 रुपये तक बिका।

पिछले हफ्ते यह 20 से 25 रुपये की रेंज में था। आजादपुर मंडी में अधिकतम थोक कीमत 21 रुपये किलो थी, जो दिसंबर 2018 में 6-10 रुपये किलो थी। तकरीबन 10 दिनों में रीटेल में आलू के भाव 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ गए हैं। आलू कारोबारियों का कहना है कि पंजाब से नए आलू की आवक में कमी और बारिश के चलते कई इलाकों में निकासी प्रभावित होने से दाम बढ़ गए हैं। ये दाम अस्थाई है और कीमतें कुछ दिनों में सामान्य होने की उम्मीद की जा रही है।

आगरा के आलू कारोबारियों का कहना है कि आलू कीमतों का ट्रेंड प्याज से बिल्कुल अलग है। यह बढ़ोतरी तकनीकी है, जो जल्द सामान्य हो जाएगी। हालांकि रीटेल कीमतें 20-25 के स्तर पर ही रहेंगी। पिछले साल कीमतें काफी गिरने से कई इलाकों में किसानों ने कम बुआई की है, लेकिन कुल उत्पादन में कमी के संकेत अभी तक नहीं मिले हैं।

आपको बता दे, आलू के अलावा ज्यादातर हरी सब्जियां भी बारिश और ओलावृष्टि के चलते महंगी हो गई हैं। गोभी, पालक, टमाटर के दाम पिछले दिसंबर के मुकाबले 50-60 फीसदी ज्यादा हैं। दाल, चावल, गेहूं और सब्जियों की कीमतों में तेजी के चलते ही नवंबर में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक तीन साल के उच्चतम स्तर 5.54 फीसदी पर पहुंच गया है, जो पिछले नवंबर में 2.33 था।

आलू, प्याज, दूध जैसी बेसिक कमोडिटीज की कीमतें इस साल 15 से 700 फीसदी तक बढ़ी हैं। दिल्ली में मदर डेयरी और अमूल दूध की कीमतें छह महीनों में ही 10% बढ़ी है। दोनों कंपनियों ने मई के आखिर में 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी की थी, जबकि शनिवार को एक बार फिर 3 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

Back to top button