पैरों को दिखाना है खूबसूरत तो… बस फॉलो करे ये 5 खास टिप्स

सर्दियों का मौसम अब अलविदा कह चुका है. बदलते मौसम में हम अक्सर स्किन का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं. लोशन, सन प्रोटेक्शन क्रीम क्या कुछ अप्लाई नहीं करते, स्किन को डेमेज होने से बचाने के लिए. पर हमेशा की तरह इस बार भी बदलते मौसम में किसी चीज को इग्नोर कर रहे होंगे या भूल गए होंगे तो वो हैं पैर. मौसम चाहे कोई भी हो, पैर हमेशा ही गंदगी का शिकार होते हैं. अक्सर धूल-मिट्टी, पानी लगने के कारण पैरों पर गंदगी की परत जम जाती है, जो सिर्फ पानी और साबुन से साफ नहीं होती है.

दरअसल, जितनी देखभाल की जरूरत चेहरे की त्वचा को होती है उतनी ही केयरिंग की जरूरत हमारे पैरों को भी होती है. इसलिए आज हम आपको पैरों की देखभाल करने के कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं.

रोजाना नहाते समय 2 मिनट का वक्त पैरों के लिए भी निकालें. नहाते समय पैरों की प्युबिक स्टोन से सफाई करें. नहाने के बाद पैरों को मॉश्चराइज करते हुए हल्के हाथों से मसाज करें. रोजाना सुबह 5 मिनट की मसाज करने से पैर जवां दिखने के साथ-साथ टेंशन को भी रिलीज करने में मदद कर सकते हैं.

घर पर बनाएं खास पेस्ट घर पर पैरों की देखभाल करने के लिए एक कटोरी में पानी, ग्लिसरीन, पपीता, शहद और नींबू का रस एक समान मात्रा में मिला लें. अब इसका पेस्ट बनाकर पैरों पर लगाएं. सप्ताह में 1 से 2 बार इस पेस्ट को लगाने से पैरों की स्किन नर्म और मुलायम बनेगी. अगर, आपके पैरों की चमक किसी वजह से खो गई है तो आप इसी पेस्ट को रोजाना लगा सकते हैं और खोई हुई चमक को वापस ला सकते हैं.

अक्सर लोगों को इस बात की शिकायत रहती है कि उन्हें घर पर किसी भी ब्यूटी ट्रीटमेंट को अपनाने का वक्त नहीं मिलता है. ऐसे लोग रात में अपने पैरों को अच्छे से धोकर पोंछ ले. इसके बाद पेट्रोलियम जेली से मसाज करके सोएं. अगर, संभव हो तो रात को मसाज करने के बाद सूती कपड़े के मोजो को पहनिए. ऐसा करने से पैर के पंजों को आराम मिलेगा.
Back to top button