पेट्रोल की कीमतों में हुई तेजी से वृद्धि , डीजल भी हुआ महंगा

अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में हुई वृद्धि के कारण मंगलवार को पेट्रोल के भाव में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहा. इस बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली के अलावा कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 15 पैसे महंगा हो गया है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 16 पैसे प्रति लीटर मंहगा हो गया है.

इस बीच, लगातार छह दिनों की स्थिरता के बाद डीजल की कीमत भी बढ़ गई है. चारों महानगरों में डीजल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. बता दें कि तेल विपणन कंपनियों ने लगातार छह दिनों तक डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था.

क्‍या है नई रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल बढ़कर क्रमश: 74.20 रुपये, 76.89 रुपये, 79.86 रुपये और 77.13 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 65.84 रुपये, 68.25 रुपये, 69.06 रुपये और 69.59 रुपये प्रति लीटर बिक रहे हैं. यहां बता दें कि बीते सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में करीब डेढ़ महीने बाद फिर पेट्रोल का भाव 74 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया था. इससे पहले पांच अक्टूबर 2019 को दिल्ली में पेट्रोल 74.04 रुपये प्रति लीटर था.

कच्‍चे तेल के दाम में तेजी का रुख

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले सत्र की गिरावट के बाद फिर तेजी का रुख बना हुआ है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के भाव में इस महीने दो डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई है.पिछले महीने 31 अक्टूबर को आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का जनवरी अनुबंध 60.23 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था जबकि मंगलावार को ब्रेंट क्रूड के जनवरी अनुबंध में 60.30 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

Back to top button