पृथ्‍वी शॉ मुंबई रणजी टीम में शामिल, क्‍या पहले ही मैच में करेंगे धमाल…

मुंबई के एक और बेहद प्रतिभावान जूनियर क्रिकेटर के रंजी ट्रॉफी में आगाज का मंच तैयार हो चुका है. 17  वर्षीय पृथ्‍वी शॉ को रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल के लिए मुंबई की टीम में शामिल किया गया है. इस बात की पूरी संभावना है कि पृथ्‍वी एक जनवरी से राजकोट में तमिलनाडु के खिलाफ अपने करियर का आगाज करेंगे.मुंबई के क्रिकेट में पृथ्‍वी को बेहद प्रतिभावान बल्‍लेबाज माना जाता है और कई बार उनकी तुलना मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर से की जाती है. यदि  पृथ्‍वी शॉ को एक जनवरी को सेमीफाइनल में मुंबई की प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान मिलता है तो क्रिकेटप्रेमियों को उम्‍मीद है कि वे सचिन तेंदुलकर की तरह ही पहले रणजी मैच में ही बड़ा धमाका कर नए वर्ष 2017 को अपने लिए यादगार बना लेंगे. पृथ्वी को केविन अलमिदा की जगह मुंबई रणजी टीम में शामिल किया गया है.

सचिन तेंदुलकर ने रणजी ट्रॉफी अपने पहले ही मैच में धमाकेदार शतक जड़कर ऊंचाई हासिल की और उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा. बाद में उन्‍होंने टीम इंडिया में जगह बनाई और विश्‍व क्रिकेट में कई वर्षों तक चकाचौंध बिखेरी. रणजी ट्रॉफी ही क्‍या, सचिन ने अपने पहले ईरानी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी मैच में भी शतक बनाया था. 10 दिसंबर, 1988 को मुंबई की ओर से सचिन ने अपना पहला रणजी ट्रॉफी मैच खेला था. गुजरात के खिलाफ इस मैच में उन्‍होंने शतक जमाया था इस मैच की पहली पारी में सचिन चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करने उतरे थे और उन्होंने 129 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन बनाए, जिसमें 14 चौके शामिल थे.

 स्‍कूली क्रिकेट से चमके सचिन ने अपने पहले रणजी मैच में ही शतक जमाया था-
 सचिन की ही तरह पृथ्‍वी शॉ ने स्‍कूली क्रिकेट में ही बड़ी पारियां खेलना प्रारंभ कर दी थी. उनका नाम उस समय मीडिया की सुर्खियां बना था जब उन्‍होंने 14 साल की उम्र में 2013 में हैरिस शील्ड एलीट डिविजन मैच में 546 रन की विशालकाय पारी खेली थी. तब उन्‍होंने हैरिस शील्‍ड में सरफराज खान के 439 और अरमान जाफर (टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर के भतीजे)  का 498 रन का रिकॉर्ड पीछे छोड़ा था.

पृथ्‍वी की इस पारी से करीब 25 साल पहले  सचिन ने 1988 में स्‍कूली क्रिकेट के हैरिस शील्‍ड मैच में दौरान अपने बालसखा विनोद कांबली के साथ सचिन ने 664 रनों की अविजित साझेदारी की थी.श्रीलंका को हराकर हाल ही में एशिया कप जीतने वाली भारत की अंडर-19 टीम में भी पृथ्वी शॉ शामिल थे. इस टूर्नामेंट में 5 मैचों में उन्होंने 191 रन बनाए थे.  

सेमीफाइनल के लिए मुंबई की टीम इस प्रकार है-
आदित्य तारे (कप्तान), अभिषेक नायर, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, सिद्देश लाड, प्रफुल्‍ल वाघेला, पृथ्वी शॉ, शार्दुल ठाकुर, बलविंदर सिंह संधू जूनियर, तुषार देशपांडे, रोयस्टोन डायस, सूफियान शेख, विजय गोहिल, अक्षय गिराप और एकनाथ केरकर.

Back to top button