पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने दी सफाई, कहा- लंदन के हैकथॉन में इस्तेमाल मशीनें चुनाव आयोग की नहीं थी

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने लंदन में हुए ईवीएम हैकथॉन पर चुप्पी तोड़ते हुए बड़ा बयान दिया है। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मैंने यह हैकथॉन नहीं देखा और ना ही मुझे यह देखना है। वहां इस्तेमाल की गई ईवीएम चुनाव आयोग की नहीं थी। चुनाव आयोग की मशीनें सुरक्षित माहौल में तैयार होती है और 2006 से इस्तेमाल की जा रही है। इन मशीनों के परिणाम दूसरे होते हैं।पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ने दी सफाई, कहा- लंदन के हैकथॉन में इस्तेमाल मशीनें चुनाव आयोग की नहीं थी

लंदन में शुजा ने यह दावा किया था कि 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में भी उसने आम आदमी पार्टी के पक्ष में ईवीएम को हैक किया था। शुजा ने कहा कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है। हैक कैसी होगी? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि ट्रांसमीटर के जरिए हैक किया जा सकता है। इस कार्यक्रम का आयोजन इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन (यूरोप) ने किया था। इस दौरान कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल भी मौजूद रहे। हैकर ने कहा उसकी 14 लोगों की टीम है। इस टीम के द्वारा ही ईवीएम को हैक किया गया था।

शुजा ने कहा हैकिंग को लेकर हमला भी हो चुका है। इसीलिए उसने अमेरिका में शरण ले रखी है। उसने दावा किया है कि वह ईवीएम बनाने वाली टीम का हिस्सा रह चुका है। इसलिए वह हैकर करने का तरीका जानता है। वहीं, चुनाव आयोग ने कहा है कि वह इस तरह का दावा करने को लेकर कानूनी कार्रवाई  कर रहा है।

Back to top button