पूरी दुनिया को हैरान कर रहा 7 साल का बच्चा

अक्सर हम छोटे बच्चों को नादान समझते हैं और ये मान लेते हैं कि उसे कुछ भी नहीं आता ना ही वो कुछ समझता है. लेकिन क्या होजाब आपको एक छोटा सा बच्चा ही टीच करे यानी आपको कुछ सिखाये. थोड़ा सा अजीब तो लगेगा लेकिन वहीं आपको उस पर गर्व भी होगा कि छोटी से उम्र में ये कमाल कर रहा है. चीन के एक ऐसे ही बच्चे के बारे में हम बताने जा रहे हैं जो बड़े बड़े लोगों को योग सिखाता है. इसके बारे में जानकार आप भी हैरान रह जायेंगे.पूरी दुनिया को हैरान कर रहा 7 साल का बच्चा

दरअसल, चीन के पूर्वी प्रांत झेजियांग का रहने रहने वाले ‘सुन चुयांग’ नाम का बच्चा महज़ 7 साल का है. इतनी कमर में ये सभी को योग सिखाता है. इसका योग देखकर बाबा रामदेव भी चकित रह जायेंगे. इस पर आपको भी यकीन नहीं होगा लेकिन यही सच भी है. इतना ही नहीं ये इतने लोगों को यो सिखा चुका है कि अब ये चीन में के अलावा पूरी दुनिया में मशहूर हो रहा है. ये हैरानी की बात है कि इतनी कम उम्र में ये योग में माहिर हो गया है और सिखा भी रहा है.

ये बात और भी हैरानी की है कि चुयांग ने दो साल की उम्र में ही योग सीखना शुरू कर दिया था और अब ये हर महीने योग से करीब 16,000 डॉलर यानी 10.90 लाख रुपये सिखाता है. इतना ही नहीं इस बच्चे ने कम में सबसे धनी होने का रिकॉर्ड भी बनाया है. इसका नाम अंग्रेजी में माइक है और दुनिया का सबसे युवा सर्टीफाइड योगा टीचर है बन चुका है. दरअसल, खबर में ये पता चला कि दो साल की उम्र में जब उन्हें ये पता चला कि वो हल्के तौर पर ऑटिजम बीमारी का शिकार है तभी से उन्होंने योग करना शुरू कर दिया था.

Back to top button