पूरा खाक हो गया हरा-भरा जंगल, जल गया कंगारू आइलैंड, देखें तस्वीरें…

इस समय दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है ऑस्ट्रेलिया की आग. जो पूरी की पूरी एक जैविक संस्कृति और सभ्यता को खत्म करने की कगार पर है. ऑस्ट्रेलिया की आग का सबसे खराब नजारा देखने को मिला है कंगारू द्वीप (Kangaroo Island) पर जो पूरी तरह से जलकर बर्बाद हो चुका है. यहां दुनियाभर के लोग कंगारूओं और कोआला को देखने आते थे. साथ ही मनाते थे छुट्टियां. इस पर्यटन स्थल को तो फिर से बना दिया जाएगा लेकिन वो हरियाली, पेड़-पौधे, जीव-जंतु कहां से आएंगे. 

कहां है कंगारू द्वीप?
कंगारू द्वीप ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण में स्थित है. यह एडिलेड से करीब 112 किलोमीटर दूर है. इस द्वीप की लंबाई 145 किलोमीटर और चौड़ाई 90 किलोमीटर है. यानी कुल मिलाकर करीब 4405 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल. इसके चारों तरफ करीब 540 किलोमीटर की समुद्री किनारा है. इसकी सबसे ऊंचाई वाली जगह 1007 फीट ऊंची है. वर्ष 2016 की जनगणना के अनुसार यहां 4702 लोग रहते थे. 

4405 वर्ग किमी में से 1500 वर्ग किमी इलाका खाक
इस पूरे द्वीप का कुल क्षेत्रफळ 4405 वर्ग किलोमीटर है. लेकिन इस बार फैली आग से इसका करीब 1500 वर्ग किलोमीटर का इलाका पूरी तरह से जलकर खाक हो गया है. 2007 में भी भयानक आग लगी थी. तब 900 वर्ग किलोमीटर का इलाका जला था. अगर आग पर काबू नहीं पाया गया तो इस द्वीप पर मौजूद कंगारूओं, कोआला और पेंग्विंस की कई दुर्लभ प्रजातियां विलुप्त हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें: ईरान ने ले लिया बदला, अमेरिका के दो सैन्‍य ठिकानों किया तबाह, ट्रम्प बोले- कल दूंंगा…

आग से जले 50 घर, 25 हजार प्यारे कोआला भी
कंगारू द्वीप पर लगी आग से दो लोगों की मौत हो गई. 50 घर जलकर खाक हो गए. इनसे ज्यादा बुरा हुआ कोआला जीव के साथ. करीब 25 हजार कोआला मारे गए. हरा-भरा फ्लिंडर्स चेस नेशनल पार्क अब बंजर जमीन में बदल चुका है. जमीनें राख बन गई हैं.

हरे रंग का द्वीप राख के रंग में बदल गया
कंगारू द्वीप पर लाखों हेक्टेयर में फैली हरियाली अब राख के रंग में बदल गई है. नजारा इतना वीभत्स है कि आप देख नहीं सकते. यहां का सबसे खूबसूरत साउदर्न ओशन लॉज भी जलकर कोयला हो चुका है. यहां हर साल लाखों पर्यटक आकर रुकते थे और क्लिफ के पास मौजूद समुद्री तट का नजारा लेते थे.

अब भी बड़े इलाके में धधक रही है आग
साउथ ऑस्ट्रेलियन कंट्री फायर सर्विस के चीफ ऑफिसर मार्क जोन्स ने बताया कि करीब 135 फायर फाइटर आग बुझाने में लगे हुए हैं. लेकिन मौसम विभाग के अनुसार अभी गर्मी और तेज हवाओं के कारण आग बुझाने में दिक्कत आ रही है. अब भी बड़े इलाके में आग धधक रही है. इसे बुझाने की पूरी कोशिश हो रही है.

ऑस्ट्रेलियाई लोगों की उम्मीद अब भी बाकी
ऑस्ट्रेलियाई लोगों ने कहा है कि वे फिर से कंगारू द्वीप को हरा-भरा कर देंगे. पर्यटन फिर से शुरू होगा. जीव-जंतुओं को वापस बसाया जाएगा. लेकिन इसी द्वीप के दूसरे इलाकों में. क्योंकि अब भी इस द्वीप का बहुत सा हिस्सा सुरक्षित है.

Back to top button