पुलिस विभाग में 15000 हजार पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 31 दिसंबर को कहा कि उनके मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस में और 15000 कर्मियों को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. अब वित्त मंत्रालय के अनुमोदन का इंतजार है. आने वाले कुछ ही दिनों में भर्ती के लिए प्रक्रिया प्रारम्भ होगी.जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक बताया जा रहा है की राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस की मौजूदा संख्या बल को अपर्याप्त करार दिया है.सिंह ने नई दिल्ली में एक पुलिस आयोजन के मौके पर यह घोषणा की जहां इस साल 27,000 पुलिसकर्मियों में 24 को रैंक प्रदान किया गया.
यदि विस्तार होता है तो पुलिस का संख्या बल करीब एक लाख हो जाएगा.गृह मंत्री ने कहा, ‘‘मैं महसूस करता हूं कि दिल्ली पुलिस कासंख्या बल पर्याप्त नहीं है.इसे बढ़ना चाहिए.15,000 कर्मियों की भर्ती से जुड़े प्रस्ताव को गृह मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय के पास भेज दिया है.मैं आशा करता हूं कि शीघ्र ही मंजूरी मिल जाएगी.’’
 
इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू, हंजराज गंगाराम अहीर, पुलिस आयुक्त आलोक वर्मा, बड़ी संख्या में वरिष्ठ अधिकारी, निरीक्षक, कांस्टेबल एवं उनके परिवार के सदस्य थे.सिंह ने कहा कि दिल्ली पुलिस में बड़ी संख्या में प्रोन्नतियां हो रही हैं, कहीं भी एकसाथ इतने कर्मियों को प्रोन्नत नहीं किया गया है. 
उन्होंने प्रोन्नति में ठहराव दूर करने में वर्मा की कोशिशों की सराहना की.आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक दिल्ली पुलिस में पुलिसकर्मियों की मान्य संख्या 82,242 है जिनमें फिलहाल 77,083 पद भरे हुए हैं.
 

Back to top button