पुरुष इन तरीकों की मदद से जी सकते है लम्बा जीवन

हर इंसान चाहता है कि वह एक लम्बा और स्वस्थ जीवन जिए। लेकिन हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक महिलाएं आमतौर पर पुरुषों से तीन साल अधिक जीवन जीती हैं। ऐसे में पुरुषों को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए अपनी आयु को बढाने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। इसलिए आज हम पुरुषों को कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपना जीवनकाल बढ़ा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

* जिम्मेदारी 

जो पुरुष जिम्मेदारी लेते हैं उनका जीवनकाल लंबा होता है। साथ ही जिम्मेदार होने से आपकी परेशानियां कम होती है, बल्कि आपकी संज्ञानात्मकता बढ़ती है। जर्नल ऑफ पर्सनैलिटी एंड सोशल साइकोलॉजी के एक अध्ययन के मुताबिक, वृद्ध व्यक्तियों को एक पौधा देखभाल करने के लिये दिया गया था। उस पौधे की देखभाल के वक्त उन बुजुर्गों में सतर्कता, सामान्य कार्य और सामाजिककरण में बढ़ोत्तरी देखी गयी थी।

health tips for man,mans health,simple health tips,Health,healthy life ,हेल्थ,हेल्थ टिप्स,पुरुष,जीवन

* यौन संभोग 

जो पुरुष केवल अपनी पीढ़ी को बढ़ाने के लिये यौन संभोग करते हैं और उसके बाद उसे बंद करने की सोचते है तो उनके लिये बीएमजे ने एक अध्ययन किया। और पता लगायी कि यौन संभोग से मनुष्य की मृत्युदर 50 प्रतिशत घट जाती है। 10 साल के फॉलोअप को ध्यान में रखते हुए एक सामूहिक अध्ययन किया गया, जिसमें 918 मर्दों को शामिल किया गया। जिनकी उम्र 45-59 के बीच थी। अध्ययन के नतीजे बताते हैं कि जिस समूह में उच्च संभोगिक आवृत्तियां थी उनका मृत्युदर 50 फीसदी कम था अपेक्षाकृत कम संभोगिक आवृत्तियों वाले समूह की तुलना में।

* बच्चे होना 

पिता बनना एक वरदान है, लेकिन इसमें समर्पण और कड़ी मेहनत की जरूरत होती है। जनर्ल ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिटी हेल्थ के एक अध्ययन के मुताबिक, बच्चे होने से भी पुरुषों के लंबे समय तक जीवित रहने की संभावना बढ़ जाती है। अध्ययन में पाया गया कि जब माता-पिता 60वर्ष की आयु में पहुंचते हैं तो बच्चों के साथ पिता का भी जीवनकाल 2साल और बढ़ जाता है, जबकि माता का केवल 1।5 साल ही बढ़ता है। साथ ही ये भी माना जाता है कि जिन पुरुषों की संताने होती हैं वे अधिक साल तक जीवित रहते हैं अपेक्षाकृत संतानविहीन पुरुषों की तुलना में।

health tips for man,mans health,simple health tips,Health,healthy life ,हेल्थ,हेल्थ टिप्स,पुरुष,जीवन

* वाइन पिएं 

अक्सर कहा जाता है कि एक ग्लास वाइन आपके दिल के लिए लाभकारी होती है। लेकिन हालही में हुए शोध से पता चला कि वाइन आपको दीर्घायु भी प्रदान कर सकती है। नीदरलैंड स्टडी के अनुसार, जो पुरुष वाइन पीते हैं उनका जीवनकाल 2 साल और बढ़ जाता है अपेक्षाकृत दूसरे मादक पदार्थ पीने वाले लोगों की तुलना में।

* नियमित व्यायाम 

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, नियमित व्यायाम आपकी लाइफ में सुधार करने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है। नियमित एक्सरसाइज करने से आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम होता है और आपके संज्ञानात्मक कौशल में वृद्धि होती है। रोजाना व्यायाम आपके ब्लडप्रेशर और डायबिटीज को कंट्रोल में रखता है, साथ ही कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Back to top button