पुराने जमाने पीरियड्स के दौरान महिलाएं करती थी ऐसी-ऐसी चीजों का इस्तेमाल, सुनकर बिल्कुल भी नहीं होगा यकीन..

आज भी कई जगह पर महिलाओं को रीती रिवाजों का सामना करना पड़ता है। अक्सर शहरों में तो फिर भी जागरुकता आने लगी है, लेकिन कई गांव ऐसे हैं, जहां पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अछूत समझा जाता है। उन्हें घर के किसी कमरे में कैदियों की तरह रहना पड़ा है।

कपडे का करती है इस्तेमाल:
कुछ जगह पर महिलाएं सैनेट्री पैड या कपड़ा नहीं बल्कि मासिक धर्म के दौरान वो घास, पुआल, राख और बालू जैसी चीजों का इस्तेमाल करती है। पीरियड्स के दौरान कागज इस्तेमाल बीते समय में कई जगहों पर माहवारी को रोकने के लिए लकड़ी के टुकड़ों से लेकर जानवर की खाल तक का इस्तेमाल किया करती थीं।

मार्केट में आई बेहद सस्ते दाम में बीयर बनाने की मशीन, मात्र इतने मिनट में तैयार कर देगी एक केन…

 

इन चीजों का भी केरी है इस्तेमाल:

मिस्र में महिलाएं पीरियड के फ्लो को रोकने के लिए ‘पेपरिस’ का इस्तेमाल करती थीं। ‘पेपरिस’ एक मोटा कागज होता था जिस पर उस दौरान लिखने का काम किया जाता था। महिलाएं उसे भिगो कर नैपकीन की तरह इस्तेमाल करती थी।

वहीं चीन में महिलाएं मासिक धर्म के दौरान ब्लड फ्लो को रोकने के लिए रेत का इस्तेमाल करती थीं। भारत के भी कई गांवों में पीरियड को रोखने के लिए राख का इस्तेमाल किया जाता था। महिलाएं इन रेत या राख को एक बड़े कपड़े में टाइट बांध कर वो इसे पीरियड पैड्स के तौर पर इस्तेमाल करती थीं।

पुराने वक्त में ठंडी जलवायु वाले क्षेत्र में रहने वाली महिलाएं माहवारी के दौरान जानवरों के खालों का इस्तेमाल सैनेट्री नैपकिन की तरह करती थी। उनकी खाल का इस्तेमाल मासिक धर्म में होने वाले ब्लड फ्लो के दाग से बचने के लिए करती थीं।

Back to top button