पुणे में बीती रात हुए बड़े हादसे में बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले 12 मजदूरों की मौत

महाराष्‍ट्र के पुणे के कोंढवा इलाके में बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक सोसाइटी की दीवार झुग्गी-झोपड़ियों पर गिरने से बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले 12 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई है। अभी भी मलबे में कई लोग दबे हुए हैं। इस घटना की सूचना मिलते ही कटिहार जिले के बलरामपुर थाना क्षेत्र के बघार गांव में  कोहराम मचा है। बताया जा रहा है कि पुणे में बारिश और भूस्खलन से सभी मजदूरों की मौत हो गयी। बिहार के सभी मृतकों के शवों को महाराष्ट्र से कटिहार लाने की तैयारी की जा रही है।

कटिहार के 12 मजदूरों की मौत पर CM नीतीश ने जताया शोक

पुणे में दीवार गिरने से बिहार के कटिहार जिले के 12 मजदूरों की मौत पर सीएम नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त किया है और मृतकों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। साथ ही सीएम नीतीश ने मृतक के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुदान राशि देने का एलान किया है। वहीं घायलों को 50 हजार की राशि का अनुदान देने की भी बात कही है।

जानकारी के अनुसार मृतकों में  चार बच्‍चे भी शामिल हैं। एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है। यह घटना शुक्रवार की रात 1 बजकर 40 मिनट पर हुई।

सांसद ने जताया शोक, कहा-मर्माहत हूं, हरसंभव मदद करूंगा

इस घटना की जानकारी मिलने के बाद कटिहार के सांसद दुलालचंद्र गोस्वामी ने शोक व्यक्त किया है और अपने फेसबुक पेस पर पोस्ट कर मृतकों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है। सांसद दुलालचंद गोस्वामी का गृह क्षेत्र है बलरामपुर। सांसद ने शोक जताते हुए कहा कि मर्माहत हूं। हर संभव मदद करने को तैयार हूं।

पुणे के कोंढवा इलाके में तालाब मस्जिद के पास एक सोसाइटी की 60 फीट की दीवार पास की झुग्गी-झोपड़ियों पर गिर गई, जिसके नीचे झुग्गी में सो रहे लोगों के दब जाने से ये बड़ा हादसा हुआ है। हादसे में जान गंवाने वाले कई लोगों की पहचान हो गई है। जानकारी के अनुसार अधिकतर मृतक कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले बिहार और बंगाल के मजदूर हैं।

हादसे में जान गंवाने वालों के नाम इस प्रकार हैं

मोहन शर्मा, उम्र- 30 वर्ष, पिता-उमा शर्मा, गांव-बाईसबिघी

आलोक शर्मा, उम्र-26 वर्ष , पिता-भुवनेश्वर शर्मा, गांव-बाईसबिघी

रवि शर्मा, उम्र-15 वर्ष, पिता सतपाल यादव, गांव-बाईसबिघी

पिछोरा शर्मा, उम्र-18 वर्ष, पिता-परशुराम शर्मा, गांव-डलियन

दीपरंजन शर्मा, उम्र-35 वर्ष, पिता-चेतनारायण शर्मा

निभा शर्मा, उम्र-30 वर्ष, पति-दीपनारायण शर्मा

इंद्रजीत शर्मा- उम्र-10 वर्ष, पिता-दीपनारायण शर्मा

राजीव शर्मा, उम्र-7 वर्ष, पिता-दीपनारायण शर्मा

भीमा दास, उम्र-28 वर्ष, पिता-श्यामलाल दास

संगीता देवी, उम्र- 27 वर्ष, पति-भीमा दास

सोनाली दास- उम्र-8 वर्ष, पिता-भीमा दास

अभिजीत दास-उम्र- 3 वर्ष, पिता-भीमा दास

जिलाधिकारी ने कहा-बारिश की वजह से गिरी दीवार

पुणे के जिला कलेक्टर, नवल किशोर राम ने हादसे के बाद प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘भारी बारिश की वजह से दीवार ढह गई। इस घटना में कंस्ट्रक्शन कंपनी की लापरवाही सामने आ रही है। 15 लोगों की मौत कोई छोटा मामला नहीं है। मारे गए अधिकतर मजदूर बिहार और बंगाल के थे। सरकार प्रभावितों की मदद कर रही है।’

Back to top button