पीसीसी कार्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट करने को लेकर एक बार फिर से तेज हुई कवायद

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) कार्यालय को दूसरी जगह शिफ्ट करने को लेकर एक बार फिर से कवायद तेज हो गई है। मौजूदा अशोक गहलोत सरकार में पीसीसी को नया कार्यालय मिल सकता है। पीसीसी के नए कार्यालय के लिए सरकारी बंगले की तलाश चल रही है। जयपुर के अस्पताल रोड के दो सरकारी बंगले पीसीसी कार्यालय के लिए चिन्हित किए गए हैं। इन दो बंगलों को फिलहाल किसी को आवंटित भी नहीं किया गया है।

अस्पताल रोड के बंगले अगर पीसीसी कार्यालय के लिए आवंटित करवाए जाते हैं या किराए पर लिए जाते हैं तो भविष्य में एसएमएस अस्पताल के विस्तार की जद में आने पर फिर दूसरी जगह तलाशनी पड़ सकती है। वर्तमान में जयसिंह रोड पर यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के कार्यालय सरकारी भवन में है। नए पीसीसी कार्यालय के लिए इन पर भी विचार चल रहा है।

वर्तमान दफ्तर 59 साल से यहां चल रहा
संसारचंद्र रोड पर अभी जहां पीसीसी का मौजूदा कार्यालय है वहां बहुत भीड़भाड़ वाला इलाका है। यहां पार्किंग की भारी समस्या है। प्रदेश कांग्रेस का मौजूदा कार्याजय पिछले 59 साल से यहां चल रहा है। इसका इतिहास भी रोचक रहा है। बीच में यह कई बार यह बदला भी गया। इंदिरा गांधी के दौर में कांग्रेस का दो टुकड़ों में विभाजन हो गया था। उस समय मौजूदा पीसीसी का कार्यालय कांग्रेस (अर्श) के पास चला गया था, तब कांग्रेस (आई) का दफ्तर दूसरी जगह बनाना पड़ा था।

बाद में 80 के दशक में कांग्रेस के धड़ों का विलय के बाद फिर से पीसीसी का कार्यालय मौजूदा जगह हो गया, तब से यह यहीं पर चल रहा है। कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता लंबे समय से पीसीसी कार्यालय दूसरी जगह बनाने की मांग करते आ रहे है। लंबे समय तक कांग्रेस सत्ता में रही, लेकिन फिर भी कार्यालय नहीं बदला गया। अब कांग्रेस प्रदेश में सत्ता में है तो इस बार पीसीसी का पता बदलने की तैयारी कर ली है।

Back to top button