सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले वीर २६ सैनिकों को सरकार करेगी सम्मान

ये 26 जनवरी देशवासियों के लिए कुछ खास लेकर आ रही है. 26 जनवरी 2017 को देश के वे जाबांज सैन्य अफसर और सैनिक सम्मानित होने वाले हैं जिन्होंने पड़ोसी मुल्क में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी और कई आतंकवादी कैंप ध्वस्त किए थे. मोदी सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने जाबांज जवानों के लिए कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र के साथ अन्य मैडल की घोषणा की है.
 सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले वीर सैनिकों को २६ को करेंगे सम्मान

गणतंत्र दिवस के मौके पर सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल मेजर रोहित सूरी को कीर्ति चक्र और मेजर रजत चंद्रा, कैप्टन आशुतोष कुमार, और नायब सूबेदार विजय कुमार को शौर्य चक्र से सम्मानित किया जाएगा. देश के ये सभी जाबांज स्पेशल फोर्स 4 पैरा (एस एफ) बटालियन के हैं.

गणतंत्र दिवस समारोह के ‘खास मेहमान’ आबूधाबी के प्रिंस

आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर महीने में देश के जाबांज सैनिकों की टीम ने एलओसी पार कर पाकिस्तान के हिस्से में चल रहे आतंकी कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. सर्जिकल स्ट्राइक में पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा को भारी नुकसान पहुंचा था. खुफिया एजेंसियों द्वारा पकड़ी गई बातचीत संबंधित आकलन रिपोर्ट के मुताबिक लश्कर के लगभग 20 आतंकवादी मारे गए थे.

28 और 29 सितंबर की रात को हुए ऑपरेशन में भारतीय सैनिक नियंत्रण रेखा के पार गए थे और एलओसी से 700 मीटर की दूरी पर स्थित एक पाकिस्तानी चौकी की सुरक्षा में स्थित चार आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था.

इस साल दो कीर्ति चक्र
26 जनवरी के मौके पर इस बार 4 पैरा (एस एफ) बटालियन के मेजर रोहित सूरी के अलावा 3/1 गोरखा रायफल्स के हवलदार प्रेम बहादुर रेशमी मागर को मरणोपरांत कीर्ति चक्र दिया जाएगा.

10 शौर्य चक्र
इसके अलावा इस साल देश के 10 जाबांजों को शौर्य चक्र भी दिया जाएगा. शौर्य चक्र से सम्मानित किए जाने वाले जवान…
1- लेफ्टिनेंट कर्नल अतुल गुप्ता, 30 राजस्थान रायफल्स
2- मेजर डी. विनय रेड्डी, 7 मद्रास बटालियन
3- मेजर रजत चंद्रा, 4 पैरा (एस एफ) बटालियन
4- मेजर दीपक कुमार उपाध्याय, 9 पैरा (एस एफ) बटालियन
5- कैप्टन आशुतोष कुमार, 4 पैरा (एस एफ) बटालियन
6- कैप्टन अशिक एम बी, 1/5 गोरखा रायफल्स
7- नायब सूबेदार विजय कुमार, 4 पैरा (एस एफ) बटालियन
8- हवलदार हनुमान रामशरण, राजस्थान रायफल्स
9- नायक गवड़े पंडुरंग महादेव (मरणोपरांत)
10- पीटीआर अब्दुल कयूम, 9 पैरा (एस एफ) बटालियन

इसके अलावा 20 परम विशिष्ट सेवा मैडल, 5 उत्तम युद्ध सेवा मैडल, 2 बार टू अति विशिष्ट सेवा मैडल, 30 अति विशिष्ट सेवा मैडल, 14 युद्ध सेवा मैडल, 3 बार टू सेना मैडल (गैलेंट्री), 91 सेना मैडल (गैलेंट्री), 4 बार टू सेना मैडल (विशिष्ट), 36 सेना मैडल (विशिष्ट), 4 बार टू विशिष्ट सेवा मैडल और 72 विशिष्ट सेवा मैडल की घोषणा की गई है.

Back to top button