पीएम मोदी ने देश के हर व्यक्ति से की ये बड़ी अपील, क्या आप हैं इस काम के लिए तैयार…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोगों से बारिश का पानी बचाने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने कहा है कि हम सबको धरती मां के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए इसके महत्व पर ध्यान देना होगा। पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान लोगों से बारिश के मौसम में वर्षा जल संचयन को बढ़ावा देने के लिए अनुरोध किया। पीएम मोदी ने कहा कि मानसून अब देश के बड़े हिस्से में पहुंच गया है और मौसम विज्ञानी बारिश के बारे में बहुत उत्साहित हैं और आशा से भरे हुए हैं। यदि बारिश भरपूर होती है तो हमारे किसान भरपूर फसल उगाएंगे और पर्यावरण भी हरा हो जाएगा।

प्रधान मंत्री ने कहा कि प्रकृति भी अपने आप में नवजीवन देती है। जैसा कि मानव प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करता है, प्रकृति एक तरह से बारिश के दौरान, उन्हें फिर से भर देती है और उन्हें पुनर्स्थापित करती है। उन्होंने आगे कहा, लेकिन यह रिफिलिंग तभी संभव है जब हम अपनी धरती मां का समर्थन करते हैं और अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हैं। हमारे द्वारा किया गया थोड़ा सा प्रयास प्रकृति और पर्यावरण को काफी मदद करता है। हमारे देश के कई लोग इस कोशिश में असाधारण प्रयास कर रहे हैं।

गणेश चतुर्थी मनाने को लेकर पीएम मोेदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणेश चतुर्थी के दौरान नागरिकों को पर्यावरण के अनुकूल मूर्तियों का उपयोग करने के लिए एक स्पष्ट कॉल दिया। प्रधानमंत्री ने’ मन की बात ‘रेडियो कार्यक्रम में राष्ट्र को दिए अपने मासिक संबोधन में कहा कि गणेश चतुर्थी के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। क्या हम इस बार इको-फ्रेंडली गणेश मूर्तियों को बनाने और उनकी पूजा करने की कोशिश कर सकते हैं? क्या हम ऐसी मूर्तियों की पूजा को वापस ले सकते हैं, जो नदियों या तालाबों में डूब जाने के बाद पानी के लिए खतरा बन जाती हैं? और इसमें रहने वाले जीव? मुझे पूरा विश्वास है कि आप मेरी पुकार का जवाब देंगे।

Back to top button